X श्रेणी की सुरक्षा की जानकारी | X Shreni Ki Surksha Ki Jankari Hindi Mein

हमारे देश में जो बड़े बड़े नेता, खिलाड़ी, वीआईपी, वीवीआइपी और जो उच्च वर्ग के लोग हैं उनको बहुत तरह का खतरा होता जिसके लिए अलग अलग तरह की सुरक्षा श्रेणी का गठन किया गया है । उन लोगो को अलग अलग प्रकार की सुरक्षा श्रेणी उन पर मंडरा रहे खतरे को देख कर दिया जाता है। उसी में से एक श्रेणी है X श्रेणी की सुरक्षा। श्रेणी का इंग्लिश अर्थ Category है।

X श्रेणी की सुरक्षा क्या हैं? | X Sresni Ki Surksha Kya Hai?

X श्रेणी की सुरक्षा सुरुआती श्रेणी की सुरक्षा हैं । इस सुरक्षा श्रेणी में कमांडो को शामिल नहीं किया जाता है। इस में एक निजी सुरक्षाकर्मी के साथ केवल दो सुरक्षाकर्मी दिए जाते है।ये सुरक्षा उन्हें दी जाती है जिन्हें खतरो का उतना डर नहीं होता । इस श्रेणी में एक पुलिस अधिकारी की टीम 24 घण्टे साथ रहती हैं। 

जरूर पढ़ें:  दुनिया के दस सबसे अमीर लोग

X श्रेणी की सुरक्षा क्यों दी जाती हैं? | X Category Ki Surksha Kyu Diya Jata Hai?

X श्रेणी की सुरक्षा इसलिए दी जाती है ताकि जो उच्च श्रेणी के लोगो को थोड़ा सा भी अगर कोई खतरा या फिर उनके जान मान का जो थोड़ा सा भी डर रहता एच वो उन्हें एन रहे और वो बेफिक्र हो के कहीं भी आ जा सके । और उन्हें कोई वी दिक्कत का सामना न करना परे।

X श्रेणी की सुरक्षा पाने के लिए क्या करना होता है ? | X Sresni Ki Surksha Kaise Milta Hai?

इन श्रेणियों की सुरक्षा पाने के लिए एक एप्लीकेशन देना परता है फिर उस एप्लीकेशन के हिसाब से कुछ खुफिया एजेंसियां मिल कर पाता लगाती है कि आपको कितना खतरा है और किस से है और जब ये कन्फर्म हो जाता है की  आपको सही में खतरा है तो फिर उस खतरे के मुताबिक आपको अलग अलग श्रेणी की सुरक्षा मुहैया कराई जाती हैं। अगर खतरा थोड़ा है तो फिर X श्रेणी की सुरक्षा दी जाती हैं।

जरूर पढ़ें:  संयुक्त राष्ट्र (यूनाइटेड नेशंस) के बारे में जानिए

X श्रेणी की सुरक्षा तब तक ही दी जाती है जब तक कि खतरा रहता है जैसे ही एजेंसीज को पता चल जाता है की उन पर खतरा नहीं तब वो हटा लिया जाता है। लेकिन जब वो लोग  बाहर जायेंगे तब कुछ पुलिस अधिकारी उनके साथ रहते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here