त्वचा में निखार लाने के लिए 5 बेहतरीन घरेलू नुस्खे।

0
95

आजकल सभी लोग चाहते हैं, कि उनकी त्वचा काफी खूबसूरत दिखें,और त्वचा में हमेशा चमक बनी रहे। आपने कुछ लोगों को देखा होगा।अगर उनके त्वचा सुंदर है,तो वो काफी खूबसूरत दिखते हैं। ऐसे ही कुछ लोग अपनी त्वचा में निखार नहीं होने से हमेशा यही सोचते हैं, कि पता नहीं क्यों हमारे चेहरे पर निखार नहीं आता है, और इसके लिए वो बाजार से जाकर कई तरह के प्रोडक्ट लाकर अपने चेहरे पर इस्तेमाल करते हैं, और कुछ लोग घरेलू नुस्खे भी अपने चेहरे पर निखार लाने के लिए इस्तेमाल करते हैं, तो चलिए आज हम जानते हैं। 5 ऐसे घरेलू नुस्खे जिसका उपयोग करके चेहरे पर निखार लाया जा सकता है ।

विषय - सूची

त्वचा में निखार लाने के लिए आजमाएं, ये बेहतरीन घरेलू नुस्खे।

1) नींबू त्वचा पर लगाकर भी लाया जा सकता है निखार।

अगर आप अपने चेहरे पर निखार लाना चाहते हैं, तो इसके लिए आप घरेलू नुस्खा भी आजमा सकते हैं।चेहरे और गर्दन पर आप ताजा नींबू का रस लगा कर 10 से 20 मिनट तक के लिए लगाकर छोड़ दीजिए। क्योंकि नींबू में साइट्रिक एसिड होती है। जो त्वचा से मृत कोशिकाओं को हटाने मे सहायता प्रदान करता है, और नई कोशिकाएं दोबारा निकलना शुरू हो जाती है।

2) हल्दी पाउडर और बेसन का लेप लगाकर भी त्वचा को निखारा जा सकता है।

आपने कुछ लोगों को देखा होगा वो अपनी त्वचा पर हल्दी और बेसन का पेस्ट लगाते है। ऐसा वो  इसलिए करते हैं, ताकि त्वचा  पर निखार आ सके। आपको बता देगी अगर आप भी अपनी त्वचा पर निखार लाना चाहते हैं, तो इसके लिए हल्दी पाउडर और बेसन को दूध में मिलाकर के पेस्ट बनाकर अपनी त्वचा पर लगाकर के कुछ देर के लिए छोड़ दे, फिर कुछ देर बाद आप अपनी त्वचा को हल्के गुनगुने पानी से धो ले। ऐसा करने से आपकी त्वचा पर कुछ दिनों में निखार  आ सकता है। क्योंकि हल्दी एक अच्छा एंटीसेप्टिक होता है। अगर हल्दी को त्वचा पर लगाया जाए, तो कुछ ही दिनों में दाग धब्बे  को हटाया जा सकता हैं ।

जरूर पढ़ें:  आपके त्वचा के लिए 5 सबसे अच्छी फेस क्रीम

3) त्वचा में निखार लाने के लिए हम शायद का भी उपयोग कर सकते हैं।

शहद तो ज्यादातर लोगों के घरों में उपलब्ध होता है। क्योंकि शहद  का उपयोग ज्यादातर लोग करते हैं। आपको बता दें कि शहद का उपयोग त्वचा को निखारने में भी किया जा सकता है। क्योंकि शहद त्वचा पर मॉइस्चराइजर का काम करता है। अगर आप त्वचा पर निखार लाना चाहते हैं, तो इसके लिए शहद को त्वचा पर लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दे, फिर आप उसे ठंडे पानी से धो लें।अगर आप ऐसा करते हैं, तो आपके त्वचा पर निखार आ सकता है।

4) एलोवेरा का उपयोग करके त्वचा पर निखार लाया जा सकता है।

एलोवेरा जेल का उपयोग अपने चेहरे पर या त्वचा पर दाग-धब्बे हटाने के लिए किया जाता है। हम आपको बता दें। अगर ताजा एलोवेरा को पेड़ से तोड़कर उसके  गुद्दे को अगर त्वचा पर लगाया जाए तो इससे लगाकर त्वचा पर निखार लाया जा सकता है।

5) अरंडी का तेल का उपयोग करके भी त्वचा पर निखार लाया जा सकता है।

अरंडी का तेल हमारे त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होता है। अगर त्वचा पर झुर्रियां आ जाए या त्वचा मे रूखापन आ जाए, तो अरंडी के तेल से मालिश करना चाहिए। ऐसा कहा जाता है, कि अरंडी के तेल से मालिश करने से त्वचा में निखार आता है। इसके लिए अरंडी के तेल का उपयोग नियमित रूप से खाना चाहिए।

जरूर पढ़ें:  जानते हैं, अश्वगंधा क्या है, कहां पाया जाता है और इसके फायदे और नुकसान

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here