टिक-टॉक के बारे में जानकारी | TikTok Ke Bare Mein Jankari

0
47

1. टिक-टॉक क्या है?

टिक-टॉक TikTok एक वीडियो बनाने हैं वाला आप है जिसमें की तरह तरह के वीडियो बना सकते है। जैसे वीडियो में गाने पे डांस करके, भावुक, प्रेरक और हास्यपूर्ण वीडियो बनते है। इनमें छोटे वीडियो बना सकते है और यह एक तरह का मनोरंजन का काम करता है।

2. टिक टॉक किस देश का है?

टिक टॉक एक चिनी ऐप है, जो के कई देशों में प्रचलित हुआ पर फिलहाल यह भारत में भारत सरकार ने इस एप्प पर प्रतिबंध लगा दिया है।

पढ़े: पहले 59 और अब 118 चीनी ऐप पर भारत सरकार ने लगाई रोक

3. टिक टॉक का मालिक कौन है?

टिक टॉक मालिक बाइट डांस है जो कि चाइना की बड़ी टेक कंपनी है।

जरूर पढ़ें:  फेसबुक के बारे में सब कुछ जानिए हिंदी में

4. टिक टॉक कि मार्केट में कितना शेयर रेह चुका है?

टिक टॉक कि मार्केट में 75 मिलियन से ज्यादा आय है। जो कि बहुत अधिक है।

5. टिक टॉक का नाम का क्या मतलब होता है?

टिक टॉक जो एक वीडियो-शेयरिंग सोशल नेटवर्किंग जो दुनिया भर में बहुत ही मशहूर है बहुत लोगो को इसका मतलब नहीं मालूम है तो चलिए आपको बताते है इसका मतलब टिक टॉक का असल में मतलब होता है “vibrating sound” जिसका हिंदी में मतलब हुआ “कंपन वाली ध्वनि“।

6. टिक टॉक का पुराना नाम क्या था?

टिक टॉक का पुराना नाम musical..ly नाम था जो कि खूब प्रचलित हुआ था। इसी का नाम बदल के बाद में टिक-टॉक कर दिया गया। वैसे आपको बता दे की टिक-टॉक को चीन ने टिक-टॉक के नाम से नहीं Douyin के नाम से जाना जाता है माफ़ कीजियेगा मैं इसको हिंदी में लिखने की कोसिस भी नहीं करूँगा। डो डोयि डोयिन हा हा हा हा हा बहुत मुश्किल है।

जरूर पढ़ें:  कैलकुलेटर की जानकारी

7. टिक टॉक कब बना?

यूं तो टिक टॉक 2016 में ही बन कर इस्तेमाल होने लगा लेकिन सिर्फ चीन में। बाद में 2017 में ये चीन से बाहर किया गया और फिर कई देशों में इस्तेमाल होने लगा।

8. टिक टिक के CEO कौन है?

केविन मेयर टिक टॉक के CEO है।

9. टिक टॉक बैन क्यों हुआ?

असल में हम सब जानते हैं कि भारत में टिक टॉक बंद हो चुका है वह इसलिए है क्योंकि टिक टॉक दरअसल एक चीनी ऐप है और कई लोग भारत में इसे इस्तेमाल करने लगे थे इसे बैन करने की काफी सारे कारण है, उसने से एक (Security Reasons) सुरक्षा का कारण भी है।

इसका कारण यह भी है के लोग स्वदेशी बनेंगे और हमारा देश का आर्थिक स्थिति भी इस वजह से सुधरेगा, लेकिन चीन को तो बहुत नुकसान हो गया।

10. टिक टॉक पर प्रचलित कैसे बने?

टिक टॉक पर प्रचलित होने के लिए आपको अच्छे-अच्छे मस्ती वाले मज़ाकिया, प्रेरक, भावुक करने वाले वीडियो बनानी चाहिए। उसके बाद बनाए हुए वीडियोस को हर जगह साझा करे जैसे की फेसबुक, इंस्टाग्राम, वॉट्सएप पर ताकि लोग उसके देखे और लाइक भी करे साथ में फॉलो भी।

जरूर पढ़ें:  दशमलव (Decimal) के बारे में जानकारी

11. टिक टॉक पर पैसे कैसे कमाएं?

टिक टॉक पे अगर पैसे कमाने है तो सबसे पहले अपने फॉलोअर्स बढ़ाए और अच्छी तरह के वीडियो डाले जो लोगो को पसंद आये। फिर जब आपके अच्छे खासे फोल्लोवेर्स हो जाये, आपके वीडियो पर अच्छे लाइक्स आने लगे तब आप अपना नाम इन्फ्लुएंसर्स मार्केटिंग (Influencers Marketing) जैसे वेब्सीटेस में रजिस्टर कर दे। फिर आपको वह से काम मिलने लगेगा या लोग आपको ढूंढते हुए की आपको उनके उत्पाद या सेवा उनके व्यापार से सम्बंधित चीजों को प्रमोट करे आपके दर्शकों के साथ में। है जैसे फिल्मी हीरो, क्रिकेटर लोग करते है प्रचार।

12. टिक टॉक जैसा इंडियन ऐप बताए?

टिक टिक ऐसा भारतीय आपने अभी जो बहुत प्रचलित हुए है टिक टॉक प्रतिबंध होने के बाद। जैसे –

  1. Mitron app,
  2. ShareChat,
  3. Bolo Indya App,
  4. Roposo,
  5. Chingari

13. टिक-टॉक कब आएगा?

alternaive tiktok apps in hindi

TikTok वापिस आने की कम उम्मीद है गलवान घाटी में जो घटिया हरकरत चीन ने की थी उसके बाद हर भारतीय छटा है चिनेसे चीजों का बहिष्कार करना। सुरक्षा कारणों से बन हुआ है ये।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here