प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र कैसे लिखे? और संपर्क कैसे करे?

0
198

Prime Minister Modi जी से संपर्क कैसे किया जा सकता हैं? प्रधानमंत्री मोदी से जुड़ना बहुत आसान है। लेकिन 26 मई 2014 से पहले किसी भी प्रधानमंत्री से सीधे संपर्क करना आसान नहीं था। देशवासियों के बीच उनकी बढ़ती लोकप्रियता के कारणों में से एक जनता से सीधा संपर्क है। मोदी देश के सबसे लोकप्रिय प्रधानमंत्रियों में से एक हैं। चलिए जानते है और

बहुत ऐसे लोग होंगे जिनके पास ऐसे बहुत कारण होंगे जो भारत के प्रधान मंत्री से मिलना या संपर्क करना चाहेगा। वैसे भी प्रधानमंत्री जैसे पद पर होने वाले व्यक्ति से कौन नहीं मिलना चाहेंगा। आज डिजिटल और इंटरनेट के समय में संपर्क करना और अपनी बात प्रधानमंत्री तक पहुंचना, आम जनता के लिए बहुत आसान होगा है। इसलिए, आम जनता की आकांक्षा को पूरा करने और जनता के साथ सीधे संपर्क बनाने के लिए, प्रधान मंत्री कार्यालय ने कई online सेवाएं शुरू की हैं। इससे पहले आप ऑफलाइन के माध्यम से संपर्क करें सकते थे और अभी भी कर सकते हैं। लेकिन, अभी इंटरनेट से समय में ऑनलाइन सबसे बेहतर और आसान तरीका है।

तत्कालीन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी एक ऐसे मंत्री है जो बहुत ही कम समय में आम जनता के बीच लोकप्रिय बन गय है। इसमें कोई संदेह नहीं है, वह अपने कार्यकाल में भारत और विदेशों में लोगों के दिलों में एक छाप छोड़ने में बहुत ही बड़ी सफलता हासिल किये हैं और फिर से भारत के प्रधान मंत्री के रूप में चुने जाने का अवसर मिला। पीएम मोदी सोशल मीडिया पर दुनिया के सबसे सक्रिय और उत्तरदायी नेताओं में से एक हैं। आप उसका अनुसरण कर सकते हैं और सोशल मीडिया अकाउंट जैसे फेसबुक, इंस्टाग्राम और ट्वीटर अकाउंट पर उनसे संपर्क कर सकते हैं। आइए, हम आपको प्रधानमंत्री से संपर्क करने के तरीके के बारे में विस्तार से जानकारी देते है।

pradhan mantri se kaise sampark kare hindi mein

विषय - सूची

पीएम नरेंद्र मोदी और प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) से संपर्क करने के 7 अलग-अलग तरीके

1) पीएम नरेंद्र मोदी से पत्र लिखकर संपर्क कैसे कर सकते हैं?

अगर आपको प्रधानमंत्री से पत्र के माध्यम से जुड़ना है, कोई आपनी समस्या और अपनी बात प्रधानमंत्री तक पहुंचनी हैं तो आप pmo के पते पे पत्र डाक द्वारा या अपने हाथ से दिल्ली जाकर अपनी पुरी बात लिख कर प्रधानमंत्री तक पहुंचना सकते हैं। देखा जाए तो, पत्राचार के बहुत ही पुराना संचार का साधन है और लेकिन लोग आज भी इसको पसंद करते हैं।

(i) डाक द्वारा – पता:- To Prime Minister Office, South Block, New Delhi, Pin – 110011,
(ii) अपने हाथ से दिल्ली जाकर – पता:- PMO Dak Counter at South Block, New Delhi.

2) वेबसाइट के माध्यम से श्री नरेंद्र मोदी से कैसे संपर्क कर सकते हैं?

अ) PM India dot Gov dot in के माध्यम से पीएम से संपर्क कर सकते हैं।

आप पीएमओ के इस वेबसाईट pmindia.gov.in पर पत्राचार लिखने के लिए खुद को रजिस्टर करना महत्वपूर्ण है। उसके बाद ही आप आगे की कार्रवाई कर सकते हैं और अपने प्रश्नों और समस्या को लिखित रूप में लिख कर इस वेबसाईट पर डाल सकते हैं ‌ यह वेबसाईट पीएमओ के कर्मचारियों द्वारा पीएम के साथ बातचीत के लिए जनता के उपयोग के लिए विशेष रूप से तैयार किया गया है और उन्ही के द्वारा संभाला जाता है।

ब) आप अपने प्रश्नों का उत्तर जानने के लिए आरटीआई RTI दाखिल कर सकते हैं।

राईट टू इंफॉर्मेशन एक्ट Right To Information Act 2005 के तहत आप अपने प्रश्नों का उत्तर जानने के लिए आप आरटीआई दाखिल कर सकते हैं। आप filling सेक्शन अधिकारी, पीएमओ ’के पक्ष में नियुतम 10 रुपए नकद या डिमांड ड्राफ्ट के साथ ऑनलाइन या ऑफलाइन एक फॉर्म भरकर अपने प्रश्नों के उत्तर मांग सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए, के pmo के आफिसल वेबसाईट और आरटीआई के पेज पर जा सकते हैं। onlinertiapplication.com/rti-form/

जरूर पढ़ें:  प्रकृति - एक अनमोल उपहार

3) आप Narendra Modi App के माध्यम से प्रधानमंत्री से संपर्क कर सकते हैं साथ में latest news, videos भी देख सकते है: –

पीएम नरेंद्र मोदी ने ‘नरेंद्र मोदी मोबाइल ऐप’ लॉन्च किया है। इस ऐप के माध्यम से आप प्रधान मंत्री की सभी प्रतिदिन के दैनिक गतिविधियों के बारे में जान सकते है। प्रधानमंत्री के बारे में सभी नवीनतम जानकारी और अपडेट आपको इस ऐप पर मिलते रहेंगी है। उपयोगकर्ता पीएम के साथ इस ऐप पर जुड़ सकते हैं,बस एक क्लिक के साथ । यह सीधे प्रधानमंत्री से संदेश और ईमेल प्राप्त करने के लिए एक विशेष और अनूठा अवसर प्रदान करता है। PM Modi App

4) आप फैक्स के माध्यम से पीएमओ से संपर्क कर सकते है।

आप फ़ैक्स भेजकर अपनी समस्या पीएमओ को सुझा सकते हैं। यदि आपका फ़ैक्स प्रासंगिक और महत्वपूर्ण पाया जाता है, तो आपकी सवाल फ़ैक्स द्वारा या किसी अन्य माध्यम से उत्तर दिया जाएगा। फैक्स नंबर:- 91-11-23019545, 23016857

5) आप सोशल मीडिया के माध्यम से Narendra Modi साथ में पीएमओ से संपर्क कर सकते हैं।

आज का समय सोशल मीडिया का है हर कोई सोशल मीडिया पर बहुत सक्रिय है। आम जनता से लेकर राजनेता सभी सोशियल मीडिया पर बहुत ज्यादा सक्रिय होते है। वैसे आपको जानकर खुशी और आश्चर्य भी होगा हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोशल मीडिया पर दुनिया के सबसे लोक प्रिय नेता है और सबसे सक्रिय भी है। सोशल मीडिया एक ऐसा माध्यम है जिससे आप कही से भी पी.एम से सम्पर्क कर सकते है, ये सबसे आसान तरीकों में से एक है। अपनी बात नरेंद्र मोदी तक पहुचा सकते है। और कही बार इसकी दखल भी लियी जाती है। तो आइए मोदीजी की कुछ सोशल मीडिया एकाउंट्स के बारे में जानकारी लेते हैं।

जरूर पढ़ें:  बाढ़ और बिहार

नरेंद्र मोदी का ट्विटर Twitter अकाउंट:

ट्वीटर अकाउंट पर आप कोई भी बात पी एम मोदी से टि्वट कर सकते हैं। आप दो ट्वीटर अकांउट के माध्यम से टि्वट कर सकते हैं एक pmo ट्वीटर अकाउंट और pm ट्वीटर अकाउंट । ट्विटर पर 53.3 मिलियन फॉलोअर्स जो हर मिनट बढ़ते रहते है, पीएम मोदी इस मंच पर सबसे ज्यादा फॉलो किए जाने वाले राजनीतिक नेताओं में से एक हैं।

Pmo ट्वीटर अकाउंट:- @pmoindia
Pm ट्वीटर अकाउंट :- @ narendramodi

नरेंद्र मोदी का फेसबुक Facebook अकाउंट: https://www.facebook.com/narendramodi/

फेसबुक अकाउंट और इंस्टाग्राम अकाउंट:- पीएम मोदी इन दिनों अकाउंट पर बहुत ज्यादा सक्रिय रहते हैं। वह अपने निजी जीवन से लेकर राजनीति जीवन से जुड़ी हर तरह चीजों को अपने अकाउंट पर पोस्ट करते हैं। देखा जाए तो, उनके फेसबुक पेज पर 44 मिलियन और इंस्टाग्राम पर उनके बाद 48.2 मिलियन से भी ज्यादा फॉलो किए जाते हैं। फेसबुक और इंस्टाग्राम अकाउंट आपको @narendermodi के नाम है। आप यहां कॉमेंट करके और मेसेज करके अपनी बात कह सकते हैं।

इंस्टाग्राम Instagram पर नरेंद्र मोदी: https://www.instagram.com/narendramodi/

इंस्टाग्राम पर भी नरेंद्र मोदी जी बहुत ही लोकप्रिय है और हमेशा कुछ न कुछ पोस्ट करते रहते है। इंस्टाग्राम पर नरेंद्र मोदी जी के 47.9 मिलियन फॉलोवर्स है।

यूट्यूब YouTube चैनेल पर नरेंद्र मोदी: https://www.youtube.com/user/narendramodi

6) मोदी से फोन कॉल करके कांटेक्ट कैसे करे?

Phone No: +91-11-23012312

दिए गए नंबर पर आप चाहें तो फोन कर के अपनी बात प्रधानमंत्री तब पहुंचा सकते हैं।

7) मोदी को ईमेल (email) लिख कर कैसे भेजे?

PMO email id: connect@mygov.nic.in

अगर आप प्रधानमंत्री को ईमेल करके अपनी समस्या से जुड़ी बाद और कोई नई विचार किसी भी विषय में या किसी भी विषय को लेकर कोई शिकायत हो तो कर सकते हैं । उसके लिए आपको लिखित तौर पर अपनी बात ईमेल में लिख कर निचे दिए गए ईमेल पर मेल कर सकते हैं। Pmo के द्वारा आम जनता के लिए ऐ ईमेल प्रस्तुत किया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here