मुख्य पृष्ठ सामान्य ज्ञान ‍50 पंक्षियों के नाम की सूची

‍50 पंक्षियों के नाम की सूची

0
192

विद्यार्थियों के लिए ही नहीं बल्कि सबके लिए यह सूची कंठस्थ होना अती आवश्यक है। हर किसी को पंक्षियों के नाम याद होनी चाहिए। कभी कभी हमें किसी पंक्षियों के नाम हिंदी में तो कभी अंग्रेजी में याद रहती है। तो अब इस समस्या का समाधान आ गया है। इस सूची में आप एक श्रृंखला में पंक्षियों के नाम को देखेंगे।बिल्कुल हिंदी वर्णमाला के क्रमानुसार आपको यहां नाम देखने को मिलेगा।छोटे बच्चे हों या घर के कोई भी सदस्य, जरूरी नहीं है कि सबको सभी पंक्षियों के बारे में जानकारियां होती है। आज आपको कुछ नए पंक्षियों के नाम से भी अवगत कराएंगे जिसे आप कभी सुने भी नहीं होंगे। अब उनके लिए भी काम आसान हो गया जो पंक्षी प्रेमी होते हैं जिन्हें बहुत शौख होती है सभी पंक्षियों के नाम जानने की। यह छोटे बच्चों के लिए बेहद उपयोगी है। साथ ही साथ बच्चों के अभिभावक के लिए भी आवश्यक है क्योंकि कभी कभी बच्चे पूछ देते हैं अपने अभिभावक से की यह कौन सी पंक्षी है या इस पंक्षी को अंग्रेजी में क्या बोलते हैं।तो अब घबराना तो बिल्कुल नहीं है अब तो जब चाहो आप अपने बच्चों का जवाब यूं चंद घड़ियों में दे सकते हैं।

जरूर पढ़ें:  अर्णव गोस्वामी के बारे में जानकारी | Arnab Goswami Ke Bare Mein Bataiye

विषय - सूची

जानिए कुछ पंक्षियों तथा चिड़ियों के बारे में रोचक जानकारी

  • राजस्थान में कौवा को कागला और मड़वारी भाषा में हाड़ा बोला जाता है। आपको बता दें कि दक्षिण अमेरिका को छोड़ कर हर जगह यह पाया जाता है।
  • गरुड़ पंक्षी को साहस और शक्ति का प्रतीक माना जाता है। जिसकी वज़ह से आप कविताओं में इसका अत्यधिक वर्णन देखते होंगे। इसे पंक्षियों का राजा भी बोला जाता है। 
  • कबूतर भी लगभग सभी देशों में पाया जाता है जिसका वजन लगभग 2 किलोग्राम तक ही रहता है। प्राचीन काल में चिठियों को पहुंचाने का काम कबूतर के द्वारा ही होता था।
  • मोर एक शाकाहारी पक्षी होता है जो कि बहुत ही सुन्दर पंक्षी होता है। दस से पंद्रह साल इसका जीवन काल होता है। इसका वजन लगभग 6 किलोग्राम तक होता है।

यहां पर आपको 50 पंक्षियों के नाम की सूची दी गई है जिसे याद रखना बेहद महत्वपूर्ण है। यदि आपसे कोई किसी पंक्षी का नाम पूछता है तो अब आपको बिलकुल समय नहीं लगने वाली है क्योंकि यहां पर पंक्षियों के नाम बिल्कुल क्रमानुसार हैं। तो एक झलक देख लीजिए आखिर कौन कौन से पंक्षी होते हैं और उसे हिंदी और अंग्रेजी में क्या बोलते हैं।

जरूर पढ़ें:  CAA, CAB, NRC और NPR क्या है? हिंदी में जानकारी
pakshiyon ke naam kee soochee
अंधा बगुला
अगीया
उल्लू 
कबूतर
कलहंस
कोयल
कौआ
कंकरी
काला कौआ
कश्मिरी मोरास्सानी
क्यूयाल
कठफोड़वा 
काली चिड़ी
कोतवाल
खंजन 
गौरेया 
गिद्ध 
चील 
चील 
चिड़िया
चमगादड़ 
चिरटा
चकता
चकोर
टीटहरी
तोता 
तीतर
नीलकंठ
पपीहा
पहाड़ी तोता
फाख्ता
फुत्की
बया
बटेर 
बतख
बगुला
बाज
मैना 
मोर
मोरनी
मुर्गी
मछलीमार
राम चिरैया
राजहंस
वगुला
शुतुरमुर्ग 
शाहीन
सारस
हंस 
हुदहुद
Heron
Indian Bush Lark
Owl
Pigeon
Goose
Cuckoo
Crow
Painted Stork
Raven
Eurasian Hobby
Bater
Woodpecker
Indian Robin
Black Drongo
Wagtail
Sparrow
Vulture
Eagle
Kite
Bird
Bat
Crested Bunting
Skylark
Chukar Partridge
Pewit
Parrot
Partridge
Blue Jay
Hawk-Cuckoo
Alexandrine Parakeet
Dove
Ashy Prinia
Weaver
Quail
Duck
Great Egret
Hawk/Falcon
Mynah
Peacock
Peahen
Hen
Osprey
Kingfisher
Flamingo
Stork
Ostrich
Peregrine Falcon
Crane
Swan
Hoopoe

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here