पढ़ते समय नींद को कैसे भगाए?

0
51

क्या आप खुद को अक्सर चीजों को कल के लिए बंद कर पाते हैं? क्या आप थके हुए और आलसी महसूस करते हैं क्योंकि आपने महीनों तक अपने दरवाजे से बाहर कदम नहीं रखा है? और एक अच्छी नींद पाने के बाद भी, क्या आप एकरसता के कारण थका हुआ महसूस करते हैं, जो लॉकडाउन की अवधि के दौरान हमारे जीवन में फैल गया है? छात्रों के सामने एक वास्तविक समस्या और हमारी उत्पादकता में बाधा डालने वाली एक बड़ी बाधा।

सुस्ती स्टैग्नेंसी की थोपी हुई अवस्था का एक स्वाभाविक परिणाम है। आपने न्यूटन के गति के पहले नियम को पढ़ा होगा, जिसमें कहा गया है कि, s आराम पर कोई वस्तु तब तक आराम से रहती है, जब तक कि किसी बाहरी बल द्वारा कार्य नहीं किया जाता है। वास्तव में, गति की एक वस्तु तब तक गति में रहती है जब तक कि किसी बाहरी बल द्वारा कार्य नहीं किया जाता है।

ऐसे कई तरीके हैं जिनसे आप सुस्ती के साथ सींग बंद करना शुरू करते हैं:

गति, जिन मोमेन्टम और तीन से भिन्न में सेट करें।

पहले खुद को शुरू करने के लिए यह बहुत आवश्यक है। एक छोटे से काम के साथ काम करना गति हासिल करने में मदद करता है ताकि आप जाने के लिए और बाकी से निपटने के लिए अच्छे हों। एक लक्ष्य के रूप में पूरे कार्य को देखकर बहुत डर लग सकता है। यहाँ एक उदाहरण है, मान लीजिए कि आपका लक्ष्य एक पूरा अध्याय पढ़ना है। आप पहले पृष्ठ या पहले पैराग्राफ को पढ़कर शुरू कर सकते हैं। मैंने कई बार इसका अनुभव किया है। मैंने क्या किया; क्योंकि पूरे अध्याय को पढ़ने का विचार मेरे लिए बहुत बोझिल था, मैं खुद को एक पृष्ठ के लिए जाने के लिए कहूंगा। मेरा लक्ष्य उस पहले पृष्ठ को कुशलतापूर्वक पढ़ने पर ध्यान केंद्रित करना था जितना मैं कर सकता था। उसके बाद अगर मैं चाहता था तो मैं खुद को इस कार्य से अनुपस्थित कर दूंगा। जब भी अधिकांश दिनों में, मैं ऊर्जा महसूस करता था, इसके बाद ऊर्जा का प्रारंभिक विस्फोट हुआ और न केवल पढ़ना जारी रखा, बल्कि रुचि के साथ सामग्री को समझ लिया।

जरूर पढ़ें:  व्यक्तित्व में सुधार कैसे करें?

ADOPT, ADAPT, ADEPT

ऐसी हजारों तकनीकें हैं जिन्हें आप सुस्ती से दूर करने के लिए अपना सकते हैं और पढ़ाई पर वापस आ सकते हैं। इसके लिए ज़रूरी है कि उन्हें आपकी व्यक्तिगत ज़रूरतों के अनुरूप बनाया जाए। आपको केवल एक विशिष्ट राशि के लिए 30 मिनट या एक घंटे के लिए काम करने के लिए खुद को प्रतिबद्ध करने की आवश्यकता है और बीच-बीच में खुद को इनाम के रूप में कुछ समय के लिए अनुमति देने के लिए और इस बीच में भी तरोताजा होने के लिए रुकें। यह तकनीक बहुत उपयोगी है क्योंकि यह किसी भी बहाने के लिए मौका देती है जो हम खुद को देने के आदी हैं जैसे कि “मैं अब अध्ययन करने के लिए बहुत थक गया हूं” या “मेरे पास इस हिस्से को पूरा करने के लिए पर्याप्त समय नहीं है”। मुझे एक 40-20 स्लॉट तकनीक है, जिसमें मैं 40 मिनट के लिए अध्ययन करता हूं और अगले 20 मिनट के लिए कुछ और सुखद करने के लिए अपने आप को हुक से दूर कर देता हूं। आप 15-15 विधि भी आजमा सकते हैं, जिसमें हर आधे घंटे में, आप श्रद्धापूर्वक अध्ययन करने के लिए 15 मिनट खर्च करें। आप अपनी पसंद की समय अवधि के अनुसार उलटी गिनती घड़ी सेट कर सकते हैं। इसलिए, आप किसी भी योजना को अपना सकते हैं और इसे अपनी आवश्यकताओं के अनुसार अनुकूलित कर सकते हैं और उस पर निश्चिंत हो सकते हैं। उत्पादकता

एक DREAMER.RE की एक सूची में शामिल करें। एक प्रो एक्टिविटी टैलेंट के साथ अपने प्रॉपर टेंक को देखें।

आपने अक्सर महसूस करने के लिए यूट्यूब और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर प्रेरक वार्ता के लिए देखा होगा। इसके बजाय आप स्वयं बात करने की कोशिश कर सकते हैं, यानी आईने को देखते हुए या खुद से लिखकर खुद से बात करें। जब आप नकारात्मक सोच से ग्रस्त हो जाते हैं, तो यह तकनीक बहुत मददगार साबित होती है। आप खुद को इसके कारण बता सकते हैं कि आपको कार्य समाप्त करने की आवश्यकता क्यों है, या आप इससे क्या हासिल कर सकते हैं। आग्रह के अतिरिक्त अर्थ के साथ, आपको अध्ययन करने और अपने कार्य को पूरा करने का लालच दिया जाएगा। आप खुद को सकारात्मक प्रतिज्ञान दे सकते हैं, जैसे कि, “इसकी बेहतर प्रगति के बिना अब कोई प्रगति नहीं करना”। यह आश्चर्यजनक रूप से कारगर है।

जरूर पढ़ें:  शर्म आनी चाहिए लोगों को जो अपने माता-पिता के साथ बुढ़ापे में ऐसा घटिया व्यवहार करते है।

बस इसे पूरा करें, अगर यह सही है या सबसे अच्छा है

ज्यादातर बार हम सबसे अच्छे तरीके से चीजों को करने में सक्षम नहीं होने का डर महसूस करते हैं, और कुछ भी नहीं कर रहे हैं। ऐसे क्षणों में आप अपने आप को याद दिला सकते हैं कि पूर्ण बनना महत्वपूर्ण नहीं है, बल्कि आपके द्वारा संभव तरीके से कार्य करना है और आप इसे हमेशा वापस ला सकते हैं और इसे बेहतर बना सकते हैं।

अपने आप को 5.MONITOR

बच्चों के रूप में हमारे माता-पिता हमेशा हम पर नज़र रखते थे, अगर हम अपना होमवर्क पूरा करते और समय पर या अपने पाठों को संशोधित करते। लेकिन किशोरों और वयस्कों के रूप में, हमें खुद को कैलेंडर का उपयोग करके और अपने कार्यों को असाइन करके खुद को अधिक जवाबदेह बनाने की आवश्यकता है। सबसे महत्वपूर्ण कार्यों की सूची बनाने के लिए और जैसे ही आप उन्हें पूरा करते हैं, उन्हें चिह्नित करें। उन कार्यों की संख्या को पूरा करने के बाद आप उपलब्धि की भावना महसूस कर सकते हैं और अपने आप को प्रभावी ढंग से मॉनिटर कर सकते हैं।

अध्ययन में एक मजेदार गतिविधि का अध्ययन

यह उन तकनीकों की सूची में मेरा पसंदीदा है, जो मैंने बताई हैं। आप रचनात्मक होना चुन सकते हैं और अन्य गतिविधियों के रूप में सीखना सुखद बना सकते हैं, जिन्हें आप करना पसंद करते हैं। आप इनमें से किसी भी हैक को आज़मा सकते हैं:

अपने आप को रिकॉर्ड करें:

या तो एक आवाज की रिकॉर्डिंग या एक ऑडियो-विजुअल करेगा और अपना सर्वश्रेष्ठ लाएगा। आप एक शिक्षक के व्यक्तित्व में उतर सकते हैं और जोर से पढ़ने की कोशिश कर सकते हैं और अपने आप को समझा सकते हैं कि आप क्या पढ़ रहे हैं। एक कला में अध्ययन करने और प्रक्रिया का आनंद लेने का कार्य।

  1. रंगों और हाईलाइटर का उपयोग करें। मुझे रंग पसंद हैं और पढ़ना बहुत अधिक रोचक और चंचल हो जाता है, जब मैं जो कुछ भी पढ़ता हूं उसका चित्रण निरूपण कर सकता हूं। आप नोट्स का उपयोग करके भी बना सकते हैं
    अलग-अलग रंग के पेन।
  2. आप अपने कमरे की दीवारों को सजाने के लिए रंगीन चार्ट बना सकते हैं। यह न केवल सौंदर्य की दृष्टि से मनभावन हो सकता है, बल्कि आपको वह सब सीखने में मददगार साबित होगा, जो आपकी पुस्तक की शीट पर उबाऊ और मुश्किल लग सकता है।
  3. संगीत सुनें। जब आप संगीत सुनते हैं, तो आपके मस्तिष्क का हिस्सा न्यूक्लियस एंबुलेस सक्रिय हो जाता है। यह आनंद रासायनिक डोपामाइन की रिहाई को ट्रिगर करता है। मैं आमतौर पर वाद्य संगीत पसंद करता हूं, क्योंकि गीत ज्यादातर मुझे बजाय गायन शुरू करने के लिए लुभाते हैं!
  4. अपने जहाजों को बचाओ
    जब कुछ भी काम नहीं लगता है, तो आप भी निम्नलिखित तकनीक के माध्यम से खुद को अनुशासित करने की कोशिश कर सकते हैं जो एक कहानी से प्रेरित है। 1519 में स्पेनिश कॉन्क्विस्टाडोर हर्नान कॉर्टेज़ और उनकी 500 पुरुषों की छोटी सेना अटलांटिक महासागर के पार रवाना हुई और अब मैक्सिको में उतरी है। कोर्टेज का मुख्य उद्देश्य एज़्टेक को जीतना था, इसलिए उन्होंने प्रतिबद्धता का एक चरम तरीका इस्तेमाल किया। उन्होंने अपने जहाजों को जला दिया! इसने उसे और उसके सैनिकों को बिना किसी विकल्प के साथ छोड़ दिया, लेकिन एज़्टेकस के खिलाफ जीतने के लिए। भागने के सभी साधनों को हटाकर, उसने अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए खुद को पूर्व-प्रतिबद्ध किया।
    इस कहानी ने मुझे एक समान तकनीक अपनाने के लिए प्रेरित किया, हालांकि डिग्री में कम चरम, जैसे;
जरूर पढ़ें:  आत्मविश्वास कैसे बढ़ाये?

• अपनी सभी पुस्तकों को बिस्तर पर रखना, ताकि मुझे अपनी अध्ययन मेज पर बैठने के अलावा कोई चारा नहीं रह जाए। ऐसा इसलिए कि मैं अंततः सोने के लिए खुद को रोक सकता था, मैं अध्ययन करने के लिए बिस्तर पर बैठा था।

• मैं ऐप टाइमर का भी उपयोग करता हूं, ताकि मैं सोशल मीडिया ऐप पर समय नष्ट न करूं।

• इस तकनीक को आराम क्षेत्र से बाहर निकलने की भी आवश्यकता है।

• आप अपने आप को उन सभी could व्हाट आईएफ ’सवालों के जवाब देने के लिए भी शुरू कर सकते हैं, जो आपके कार्य को पूरा करने में सक्षम नहीं होने के मामले में। नुकसान का खतरा उतना ही वास्तविक होना चाहिए, जो कॉर्टेज़ और उसकी सेना को जीतने के लिए नेतृत्व करता है।

इस प्रकार, न्यूटन के गति के पहले नियम को हमेशा एक उपचारात्मक सलाह के रूप में याद किया जा सकता है। जितना अधिक हम अपने आप को गति में सेट करते हैं, उतनी ही अधिक संभावना है कि हम काम करना जारी रखें। मंत्र को गतिमान रखना चाहिए और कभी भी सुस्ती को हमारी गति को अवरुद्ध नहीं होने देना चाहिए। मैं कई बार विरासत में दोषी पाया गया, इन तकनीकों को लागू करने से मुझे अकादमिक रूप से हमेशा मदद मिली।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here