कक्षा-2 के लिए निबंध हिंदी में कैसे लिखें?

आज हम बात करेंगे दूसरी कक्षा के विद्यार्थियों के बारे में की उन्हें एक अच्छा निबंध कैसे लिखना है। आज मैं जो बताने वाली हूं वो बच्चों के साथ साथ सभी माता पिता को भी पढ़ना चाहिए ताकि वो अपने बच्चों की मदद कर सकें। जब बच्चे प्रथम कक्षा में होते हैं तो उन्हें वाक्य बनाना सिखाया जाता हैं जिस से वो पंक्ति की मदद से निबंध लिखना शुरू करते हैं यानी वो निबंध पंक्तियों में लिखते हैं और उनके कक्षा के हिसाब से उन्हें उतना ही सिखाया जाता है जितना जरूरत रहती हैं लेकिन जब बच्चे दूसरी कक्षा में प्रवेश करते हैं तो उनका निबंध लेखन के स्तर को थोड़ा सा बढ़ाया जाता हैं। तो आज मैं आपको यही बताऊंगी की दूसरे कक्षा के बच्चे निबंध कैसे लिखे।निबंध लिखते समय बच्चों के मन बहुत से प्रशन आते हैं कि क्या लिखना है, कैसे लिखना है, लिखते समय क्या क्या बातें ध्यान में रखनी है, इत्यादि तो अपको बिल्कुल भी सोचने की ज़रूरत नहीं है आपके सभी प्रश्नों के उत्तर आज मिल जाएंगे।

जरूर पढ़ें:  प्रदूषण पर निबंध | Essay on Pollution in Hindi

विषय - सूची

कक्षा-2 के लिए निबंध लिखने का प्रारूप :-

बच्चों अपने तो प्रथम कक्षा में निबंध लिखा ही होगा तो बस आपको थोड़ा सा और अपने दिमाग को चलाना है और कक्षा प्रथम में लिखी गई निबंध से थोड़े से उपर स्तर की निबंध लिखनी हैं।

तो चलिए शुरू करते हैं कक्षा-2 के लिए निबंध हिंदी में कैसे लिखें:-

  • सबसे पहले आपको एक अच्छा सा शीर्षक लिखना है जो आपको दिया गया हो जैसे कि मेरा गांव, मेरी गाय, दीपावली, होली इत्यादि।
  • अब इसके बाद अपको जो शीर्षक दिए गए हैं उसपे थोड़ा सा विचार करना की आप किस प्रकार से इसकी शुरुआत करेंगे। चलिए आपको एक बात समझती हूं आपने सीढ़ीयां तो देखी ही होंगी। तो बस जैसे हम सीढ़ियों पे एक एक कर के उपर की तरफ जाते हैं वैसे ही निबंध में भी होता हैं पहले हम जिस शीर्षक के बारे में लिख रहे उसकी शुरुआती चीजें लिखते हैं और फिर धीरे धीरे उसकी गहराई में जाते हैं।
  • लेकिन आप अभी बच्चें हो तो अपको उतनी गहराई में नहीं जाना बस थोड़ा सा ध्यान से लिखना है।
  • आप जो प्रथम कक्षा में पंक्तियों के मदद से लिखते थे उसे अब अपको अनुच्छेद में लिखना है।
  • अपको अनुच्छेद ज्यादा लंबा नहीं लिखना है ज्यादा से ज्यादा 15 पंक्तियों को मिलाकर एक अनुच्छेद लिखना है।
जरूर पढ़ें:  स्वामी विवेकानंद के बारे में जानकारी

अब मै आपको एक उदाहरण के माध्यम से समझती हूं जिससे आप और अच्छे से समझ जाओगे निबंध हिंदी में कैसे लिखें कक्षा-2 के लिए:-

गाय

गाय हमारी माता है। गाय हमें दूध देती हैं जो हमें स्वस्थ रखने में मदद करता है। गावों में तो लगभग सबके घर में गाय होती हैं लेकिन शहर में आपको बहुत कम ही देखने को मिलेंगे। इनकी दूध से कई तरह की मिठाइयां बनाती जाती हैं जो कि बहुत स्वादिष्ट होती हैं। इनकी दूध से और भी बहुत कुछ बनाया जाता हैं जैसे कि पनीर, मक्खन , दही इत्यादि। गाय हमसे कुछ लेती नहीं लेकिन हमें बहुत कुछ देती हैं। हमें सदैव उनको रक्षा करनी चाहिए। गाय जो गोबर देती हैं वो फसल में खाद्य का काम करता हैं।गाय मरने के बाद भी बहुत काम आती हैं।

ऐसे तो हम गाय पे बहुत कुछ लिख सकते हैं लेकिन आप अभी बहुत छोटे हो तो अपको इतना ही लिखना होगा। बस अपको कुछ कुछ बातें ध्यान में रखनी है।

जरूर पढ़ें:  पंडित जवाहरलाल नेहरू का जीवन परिचय हिंदी में

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here