मोटापा कैसे कम करे?, उपाय क्या-क्या है?

0
23

पेट का बढ़ना एक गंभीर समस्या है पूर्णविराम एक दूसरे के प्रति नुकसान तो है तथा बड़े हुए पेट के साथ उठना बैठना चलना काम करने आदि में भी बहुत परेशानी होती है। इसके साथ-साथ मोटे शरीर व बड़े हुए पेट के कारण कपड़े भी पेट नहीं आते हैं। क्या आप भी इन समस्याओं में उनसे हुए हैं? तो आइए आज आपको इन समस्याओं से मुक्त होने के कुछ उपाय बताते हैं। जो आपको आपके बड़े हुए पेट से छुटकारा देगी तथा इसके कारण लक्षण भी बताऊंगी।

पेट निकलने के कारण

पेट निकलने का मुख्य कारण होता है चर्बी का पेट में जमा होना। चर्बी मुख्यतः तेलिया चीजों के खाने से जमा होती है। या यदि किसी पुरुष या महिला को पाचन तंत्र में परेशानी है तो इसके कारण भी पेट बढ़ सकता है। इसके अलावा कई ऐसे कारण है जिसके कारण आपके पेट निकल जाते हैं आइए आपको एक-एक कर इसके बारे में बताते हैं।

1) शराब का सेवन

यदि कोई व्यक्ति शराब का सेवन करते हैं। तो आपको बता दें कि 12 आउंस रेगुलर बीयर में 153 कैलोरी होती है जो की सेहत के लिए बहुत हानिकारक है। शराब फैट बर्न की क्रिया को रोक देता है और आपका मोटापा बढ़ते जाते हैं।

2) फास्ट फूड

पेट के बढ़ने का एक गहरा संबंध फास्ट फूड व तेलिया खानपान से है। व्हाइट ब्रेड मिठाइयां पेट के जलन को बढ़ाती है। इनमें से तीन कम मात्रा में होते हैं जिससे चर्बी बढ़ती है। यह आपको कोलेस्ट्रॉल को कम नहीं होने देता तथा अधिक मात्रा में बढ़ा देता है।

3) पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम (Polycytic ovary syndrome)

यह शरीर के टेस्टोस्टरॉन को बढ़ा देती है परिणाम स्वरूप मोटापा कम नहीं होता। तथा वजन नियंत्रण में नहीं रहता है।

4) तनाव

अतिरिक्त तनाव लेने से भी पेट निकल जाता है। यदि आप गहरी चिंता में रहते हैं तो यह आपके लिए काफी नुकसानदेह हैं। ज्यादा चिंता करने से या तनाव लेने से पेट व कमर के हिस्सों में चर्बी बढ़ जाती हैं। इसलिए पेट निकल जाता है।

जरूर पढ़ें:  बालों को लंबा करने का घरेलू उपाय हिंदी में

5) नींद या खाली बैठना

पर्याप्त नींद ना लेने या जरूरत से ज्यादा नींद लेने या अधिक पर खाली बैठे रहने के कारण भी पेट में फैट बढ़ जाते हैं और पेट निकल जाते हैं।

6) जीन

यदि किसी व्यक्ति के माता-पिता दोनों में से कोई या दोनों मोटापे के शिकार हैं तो बच्चे को भी इसका सामना करना पड़ सकता है। यह मोटापा उनके जीन से ट्रांसफर हो जाती है।

7) खानपान

ज्यादा खाने के कारण भी पेट भर सकता है। या बिल्कुल कम खाने के कारण भी पेट बढ़ सकता है। यदि कोई व्यक्ति पूरे दिन कुछ ना कुछ खाते रहते हैं या भूख ना लगने के बावजूद भी खाते रहते हैं तो यह भी पेट निकलने का बहुत बड़ा कारण है।

पेट निकलने के लक्षण

पेट निकलने से पहले वह अपने लक्षण दिखाना शुरू कर देता है। तो आइए आप भी इन लक्षणों को पढ़िए तथा उन्हें पहचानिए और इसे बढ़ने से पहले ही सुधार लीजिए ताकि आपको पेट निकलने या ऐसी समस्याओं से न जूझना पड़े आप इसका बचाव पहले ही कर लीजिए।

1. पेट दर्द

यदि आपके पेट में रोजाना या कुछ दिन बाद बाद दर्द रहता है तो यह लक्षण है कि आपके पेट निकल सकते है। क्योंकि वहां चर्बी जम चुकी है। एक बार डॉक्टर की भी सलाह जरूर लें।

2. गैस की समस्या

अगर आपको गैस की समस्या हो रही है या ज्यादा गैस बन रही पेट मे तो यह भी पेट निकलने के लक्षण है।

3. हार्मोन

जैसा कि हम जानते हैं हमारे शरीर में हार्मोन अल चेंज होते रहते हैं। मोनोपॉज भी एक लक्षण है पेट बढ़ने के। यह महिलाओं के साथ अधिकतर मोनोपॉज के बाद होता है। इसके कारण भी पेट निकल सकता है।

4. सोना

यदि आप अपने आप को जरूरत से ज्यादा सोता हुआ पा रहे हैं। या चलना फिरना बिल्कुल कम कर रहे हैं तो यह आपके शरीर के लिए नुकसान दे है तथा पेट बढ़ने का भी एक लक्षण है।

5. मांस पेशियों का खींचना व दर्द रहना

यदि आए दिन आप के मान से सिया खींच रही है या उसमें दर्द हो रही है तथा त्वचा खींची खींची महसूस हो रही है या शरीर खिंचा खिंचा महसूस हो रहा है तो यह भी पेट निकलने की वजह हो सकते हैं।

आपको पेट निकलने के कारण और लक्षण तो बता दिए परंतु आइए अब आपको इन से निजात पाने के उपाय भी बताते हैं क्या करने पर पेट कम होगा आज उसके बारे में आपको बताया जाएगा।

जरूर पढ़ें:  क्या आप जानते है, चुकंदर हमारे लिए किस तरह फायदेमंद, नुकसानदायक और चुकंदर का उपयोग कहां किया जाता है, जानने के लिए पढ़ें, ये खबर

पेट की चर्बी को कम करने के लिए योग

बढ़ते हुए पेट की समस्या के लिए दवा खाना सेहत के लिए भी हानिकारक हो सकती हैं। तो सबसे पहले उन्हें कुछ घरेलू उपाय और योगासन थे पेट को घटाने की कोशिश करते हैं। तो आइए आपको कुछ आसनों के बारे में बताते हैं जिससे आपकी कुछ मदद हो जाएगी तथा इसे कैसे करना है यह भी बताते हैं।

1. समस्थिति आसन

यह आसन काफी सरल है। इससे मस्तक व शरीर शांत रहता है तथा पूरे शरीर में ब्लड सर्कुलेटिंग होता है।

कैसे करें समस्थिति आसन

इस आसन को करने के लिए निम्नलिखित बातों को पढ़ें तथा करने की कोशिश

  1. सीधे खड़े हो जाएं। फिर पैर के घुटनों को मिलाएं। परंतु एङीयो
    को ना मिलाएं।
  2. शरीर सीधा रखे और दोनों हाथों को ऊपर ले जाएं और उंगलियों का आपस में मिलाएं।
  3. एड़ियों को ऊंचा उठाकर एड़ी के बल खड़े हो जाएं।

इस अवस्था में 20 से 30 सेकंड तक रुके तथा इसे 5 से 10 बार करें।

2. समकोण आसन

समकोण आसन शरीर को लचीला बनाता है। तथा इस आसन से कमर और उसके निचले हिस्से मजबूत होते हैं। इसे अंग्रेजी में स्ट्रेट एंगल पोज भी कहते हैं। इससे रीढ़ की हड्डी मजबूत होती है तथा कमर दर्द जैसे परेशानियों से भी छुटकारा मिलता है।

कैसे करें समकोण आसन

  1. दोनो पैरों को एक साथ रखें तथा दोनों हाथों को सामने की ओर करें।
  2. हाथों को सिर के ऊपर ले जाकर सीधा रखें और फिर आधा झुक जाए। 90 डिग्री एंगल बनाएं।
  3. गहरी सांस ले फिर सीधे हो जाए।
  4. इसे 5 से 10 सेकंड तक करें तथा 4 से 5 बार करें।

3. उत्तानपाद आसन

यह सबसे फायदेमंद योग है पेट की चर्बी को कम करने तथा काफी सारी रोगों से छुटकारा पाने के लिए। यह डायबिटीज कब्ज बदहजमी थायराइड जैसी बीमारियों से छुटकारा देता है तथा मांस पेशियों को मजबूत बनाता है।

कैसे करें उत्तानपादासन

  1. जमीन पर उल्टा लेट जाएं और हाथों को पूर्ण रूप से सीधा रखें।
  2. घुटनों को मोड़ते हुए साथ भरे। फिर दोनों पैरों को हवा में 1 से 2 फीट ऊपर ले जाएं।
  3. जितनी देर तक सांस रोक सकते हैं उतनी देर तक सांस रोकने की कोशिश करें।
  4. कमर को उठाने की कोशिश करें और पैरों को सर के पीछे ले जाए।
  5. अब सांस छोड़ते हुए पैर आगे लाकर जाने पर रख दें।
  6. इसे 5 से 7 बार तथा 20 से 30 सेकंड तक करे।
जरूर पढ़ें:  दालचीनी के फायदे उपयोग और नुकसान क्या है?

पेट कम करने के लिए क्या खाएं

1. विटामिन सी

विटामिन सी में एंटी ऑक्सीडेंट होती है जो कि आंखों का ध्यान तो रखती ही है। साथ ही बेली फैट भी कम करती है इसलिए विटामिन सी विटामिन सी युक्त भोजन करें। एस्से आपकी बेली फैट कम होगी। विटामिन सी युक्त भोजन जैसे अमरुद पीला शिमला मिर्च अजवाइन अजमोद कीवी ब्रोकली नींबू इत्यादि।

2. कॉफी

वजन कम करने के लिए कॉफी भी बहुत सहायक है। यह आपके पेट को घटाने में एक बहुत बड़ा योगदान अता करता है। कॉफी के साथ-साथ ग्रीन टी वी पेट कम करने के लिए बहुत फायदेमंद है। या वजन को बढ़ने से रोकता है।

3. जौ

जौ वजन को नियंत्रण में रखने और बढ़ने नहीं देने में सहायक है। जौ को उबालकर सलाद बना कर खाएं या फिर सब्जी जैसा पका कर भी खा सकते हैं। यह पेट घटाने में असरदार साबित होगा।

4. ओट्स

यदि आपको सुबह सुबह कॉन्पलेक्स खाने की आदत है तो आप कॉर्नफ्लेक्स की जगह ओट्स खाना शुरू कर दें। क्योंकि इसमें पोषण ज्यादा होता है। यह पेट घटाने वजन नियंत्रण करने में सफल तो है ही साथ में यह आपके सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद है।

5. बादाम

सुबह नाश्ता करने से कुछ समय पहले 5 से 6 बदाम खाए। यह आपके शरीर के चर्बी को कम करता है। तथा कैलोरीज को बर्न करता है।

पेट कम करने के लिए क्या पिए

पेट कम करने के लिए आप कुछ निम्नलिखित जूस पी सकते हैं।

  1. सबसे पहले आता है पानी यदि आप अपने पेट को कम करना चाहते हैं या अपनी तबीयत को ठीक रखना चाहते हैं तो पहले भरपूर मात्रा में पानी पिए पानी के कमी के कारण भी कई बार हमें कई रोगों का सामना करना पड़ सकता है जिसके कारण हमारी तबीयत तो खराब होती ही हैं साथ में पेट बढ़ने और अन्य कई लोगों का निर्माण हो जाता है।
  2. एक गिलास गुनगुने पानी में एक चम्मच शहद मिलाकर पिए। याद रखें इसे सुबह खाली पेट पीना है।
  3. यदि आप सूप पीना बहुत ज्यादा पसंद करते हैं तो मसालेदार सूट बिल्कुल ना पिए भेज सूप या चिकन सूप पीए। परंतु इसमें बटर का प्रयोग बिल्कुल ना करें और ना ही से चटपटा बनाने की ज्यादा कोशिश करें।
  4. यदि आप दूध पीने के शौकीन हैं या आपको रोजाना दूध पीने की आदत है। तो क्रीम वाले दूध बिल्कुल ना पिए।
  5. फलों के जूस जैसे एप्पल पाइनएप्पल पुदीना करेला इन सब के जूस पिए यह पेट की चर्बी को कम करने में सहायक है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here