मुख्य पृष्ठ कैरियर न्यूज़ रिपोर्टर अर्थात पत्रकार कैसे बनाते हैं? | Journalist Kaise Bane Hindi...

न्यूज़ रिपोर्टर अर्थात पत्रकार कैसे बनाते हैं? | Journalist Kaise Bane Hindi Mein Jankari

0
114

1. न्यूज़ रिपोर्टर किसे कहते है?

न्यूज़ रिपोर्टर यानी पत्रकार वो होते है जिनका काम न्यूज़ लोगों तक पहुंचाना होता है । ये सब जगह जा जाकर तो न्यूज़ नहीं पहुंचा सकते बल्कि यह न्यूज़ इकट्ठा करके न्यूज़पेपर ,टीवी, सोशल मीडिया ऐसे जगहों पर डाल देते हैं ताकि ये आम लोगों तक आसानी से पहुंच जाए। इनका काम सिर्फ इतना ही नहीं होती बल्कि इसके लिए ये बहुत ज्यादा ही मेहनत करते है।

2. पत्रकार बनने के लिए क्या करना पड़ता है?

न्यूज़ रिपोर्टर के लिए सबसे पहले हमें किसी भी घटना या न्यूज़ के बारे में अच्छे से जानकारी होनी चाहिए, फिर वो हम पे है कि हम उसे कैसे अपनी तरह से लिखते या प्रस्तुत करते हैं और किस भाषा का इस्तेमाल करते हैं और वह कितना आकर्षक हो वह सब चीज का ध्यान हमें रखना पड़ता है। किसी भी जगह पोस्ट या डालने से पहले रिपोर्टर को उसे दोबारा चेक भी करना पड़ता है। न्यूज़ सही रहना बहुत ज्यादा जरूरी है इसीलिए उसके लिए हमें अच्छे से पहले उसके बारे में सब कुछ पता करना पड़ता है।

जरूर पढ़ें:  ग्राफिक डिजाइनर कैसे बनाते हैं हिंदी में जानकारी? | Graphic Designer Kaise Bane Hindi Mein Jankari

3. न्यूज़ रिपोर्टर बनने के लिए क्या-क्या क्वालिफिकेशन जरूरी है?

न्यूज़ रिपोर्टर बनने के लिए सबसे पहले तो हमें 12 पास होना चाहिए और वो कोई भी स्ट्रीम से हो सकता है। दूसरा हमें ग्रेजुएशन करना आवश्यक है कोई भी स्ट्रीम से। अगर मास कम्युनिकेशन एंड जर्नलिज्म से डिप्लोमा हो जाए तो बहुत अच्छा होगा।

4. न्यूज़ रिपोर्टर बढ़ने के लिए में क्या-क्या स्किल्स की जरूरत है?

न्यूज़ रिपोर्टर बनने के लिए सबसे पहले तो हमारा लिखने का तरीका बहुत अच्छा होना चाहिए उसके बावजूद हमें तेजी से भी लिखने आना चाहिए ,चीजों को सुनकर लिखने की आदत डाल लेनी चाहिए । हमारा लिखने की तरीका बहुत ही साफ होनी चाहिए और जो कि समझ में आ सके।कैमरा से डर नहीं रहना चाहिए और ऐसे रहना चाहिए कि हम कहीं भी कुछ बोल सके ।समय का कोई पाबंदी हमारे लिए नहीं हो सकता यह सब हमारे दिमाग में बहुत अच्छे से बैठ जाना चाहिए।

5. न्यूज़ रिपोर्टर कितने प्रकार के होते है?

न्यूज़ रिपोर्टर कई प्रकार के होते हैं। अलग अलग न्यूज़ रिपोर्ट अलग-अलग तरह के न्यूज़ को जमा करते हैं। कुछ लोग क्राइम रिपोर्टर होते हैं तो वह क्राइम का न्यूज़ तैयार करते हैं ,जो लोग पॉलिटिक्स रिपोर्टर होते है वो पॉलिटिक्स कि न्यूज़ जमा करते है। उसके अलावा बिजनेस रिपोर्टर ,स्पोर्ट्स रिपोर्टर ,कल्चरल रिपोर्टर भी होते हैं ।सब लोग अपने अपने काम को करते है।

जरूर पढ़ें:  रॉ(RAW) एजेंट कैसे बनते हैं? भारत के रॉ एजेंट से संबंधित सभी जानकारियां हिंदी में। रॉ एजेंसी क्या होती है?

6. एक न्यूज़ रिपोर्टर की आय कितनी होती है?

अगर न्यूज़ रिपोर्टर की आय की बात करें तो उनकी आय 15000 से 17000 तक होती है।

7. न्यूज़ रिपोर्टर हमारे लिए क्या करते है?

हम आम लोगों के लिए न्यूज़ रिपोर्टर का एक अलग महत्व है, इन्हीं लोगों के वजह से हम लोगों तक देश विदेश और हर कोने की खबर पहुंचती है। इनकी न्यूज़ से ही हम लोग जागरूक होते है और अच्छा बुरा हर चीज के बारे में जानते है। इनके बिना तो हमें कोई चीज की खबर ही नहीं होती है।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here