इंटरनेट की उपयोगिता पर निबंध

0
398

आज के आधुनिक समय में इंटरनेट की उपयोगिता दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है इंटरनेट की के बिना लोगों का एक क्षण भी गुजर ना मुश्किल हो गया है। क्योंकि इस आधुनिक जीवन में लोगों के हर एक काम इंटरनेट के द्वारा ही संभव हो पा रहा है। इंटरनेट हमें एक आसान जरिया प्रदान कर रहा है अपने रोजमर्रा के काम को संभव करार देने के लिए। इंटरनेट लगभग सभी क्षेत्र के लिए लाभकारी सिद्ध हो रहा है छात्रों के विद्यालयों महाविद्यालयों से लेकर आम जन जीवन में भी इसकी आवश्यकता बढ़ती ही जा रही है। आज के तेजी से विकसित कर रही युग में इंटरनेट के बिना जीवन व्यर्थ सी हो गई है लोग एक क्षण भी इंटरनेट के बिना बीता सकते हैं।

इंटरनेट के बिना रोजमर्रा में चल रही कार्यों का कल्पना भी नहीं किया जा सकता है। अगर विश्व विकास कर रहा है तो उसमें एक बहुत बड़ा योगदान इंटरनेट का है। इंटरनेट के जरिए सूचना और प्रसारण आसानी से संभव हो पाया है। दुनिया भर में नए-नए उपकरणों का अविष्कार हो रहा है और उसमें हम इंटरनेट को उपयोग कर रहे हैं। युवाओं में इसका बहुत अधिक विस्तार हो रहा है।आज के इस दौर में इंटरनेट सूचना का पावर हाउस बन गया है। इंटरनेट पर उपलब्ध जानकारी शिक्षक और छात्रों दोनों को ही लाभान्वित कर रहा है। इंटरनेट की उपयोगिता अलग – अलग क्षेत्र में अलग अलग प्रकार के हैं।

शिक्षा के क्षेत्र में इंटरनेट की उपयोगिता

छात्रों के जीवन में इंटरनेट का प्रयोग:-

आज के तेज़ी से विकसित होते विश्व में छात्रों के लिए इंटरनेट की उपयोगिता एक महत्पूर्ण रूप ले रही है। छात्र इंटरनेट के जरिए अपनी पढ़ाई से संबंधित सामग्री आसानी से ग्रहण कर पा रहे हैं। घर बैठे ही छात्र दुनिया के अच्छे टीचरों से बहुत कुछ नया सीख पा रहे हैं।

छात्र अपने ज्ञान और जानकारी का विस्तार करने में भी इंटरनेट की सहायता ले रहे हैं तथा स्मार्ट क्लास के जरिए विद्यालयों और महाविद्यालयों ने छात्रों को एक बहुत ही अच्छा अवसर प्रदान किया है उनके उज्जवल भविष्य के लिए। छात्र अपने ज्ञान और जानकारी को वहां पाने में सक्षम तो हो ही रहे हैं साथ में वह अपनी समय की भी सदुपयोग कर रहे हैं।

जरूर पढ़ें:  स्वच्छ भारत अभियान

साथ ही साथ छात्र ऑनलाइन कोचिंग के द्वारा भी अपनी पढ़ाई पूरी कर रहे हैं। आज इंटरनेट के जरिए कई सारे कोचिंग संस्थानों ने बहुत तरह के जानकारियां बच्चों में प्रधान कराई है। इंटरनेट की वजह से ही कई छोटे कस्बे गांव के छात्र जो अपनी पढ़ाई अच्छे विद्यालयों में नहीं कर पा रहे हैं वह आज ऑनलाइन कोचिंग संस्थानों से अपने सपने को साकार कर रहे हैं। पहले छात्र पुस्तक पढ़ने के लिए पुस्तकालयों का सदस्यता लेते थे तथा वहां जाकर ही पुस्तक पढ़ पाते थे लेकिन आज लोग इंटरनेट पर ही कई सारी पुस्तकें बहुत ही आसानी से पढ़ पाते हैं।

शिक्षकों के लिए इंटरनेट की महत्त्व :-

इंटरनेट छात्रों के लिए उपयोगी साबित तो हो ही रही है साथ में शिक्षकों के लिए भी यह एक महत्वपूर्ण अवसर दे रहा है। कई शिक्षक अपने घर से ही बच्चों को ऑनलाइन पढ़ाई करवा कर अपना रोजगार चला रहे हैं।

शिक्षा जगत को भी इंटरनेट के कई सारे फायदे मिल रहा है। आज की इस भाग दौड़ भरी जिंदगी में कई शिक्षक के पास वक्त ना होने के कारण भी इंटरनेट के जरिए बच्चों को अच्छी पढ़ाई मुहैया करा रहे हैं।

शिक्षक भी इंटरनेट के जरिए अपने ज्ञान और जानकारी को बढ़ाकर स्मार्ट होते जा रहे हैं। शिक्षकों के लिए इंटरनेट आज के युग में वरदान साबित हो रहा है क्योंकि वह घर बैठे आसानी से बच्चों को पढ़ा रहे हैं और अपना व्यवसाय भी चला रहे हैं।

विद्यालय प्रबंधन में इंटरनेट की उपयोगिता :-

विद्यालय और महाविद्यालय प्रबंधन ने भी इंटरनेट का इस्तेमाल कर शिक्षकों और छात्रों के लिए एक अच्छा साधन प्रदान कर रही है। कई विद्यालय अपनी कक्षाओं में स्मार्ट क्लास की सुविधा दे रही है ताकि बच्चे और भी आसान तरीके से अपनी पढ़ाई को सरलता से समझ सके।

कंपनियों में इंटरनेट की उपयोगिता :-

कई बड़ी-बड़ी कंपनियां अपने कार्यस्थल में विकास लाने के लिए इंटरनेट की उपयोगिता पढ़ा रहे हैं। वे अपनी कंपनियों में नई तरह की इंटरनेट युक्त उपकरणों का भी मदद ले रहे हैं।

इंटरनेट के जरिए ही कई कंपनियां अपनी एक बहुत ही अच्छी पहचान बना ली है। उन्होंने अपनी कंपनियों के एडवर्टाइजमेंट के लिए भी इंटरनेट का इस्तेमाल कर अपने उद्योग में एक नई विकास और उत्थान हासिल करते हैं। चुँकी इंटरनेट सूचना और प्रसारण में मददगार साबित होती है यह बड़ी कंपनियां भी इसी के इस्तेमाल के लिए इंटरनेट का उपयोग कर रहे हैं।

जरूर पढ़ें:  मकर संक्रांति पर निबंध

घरों में इंटरनेट का इस्तेमाल :-

आधुनिक जगत में इंटरनेट की आवश्यकता हर जगह है यहां तक कि हम अपने घरों में भी इंटरनेट की सुविधा का लाभ उठा रहे हैं आज हम दुनिया के किसी भी कोने में रह रहे अपने रिश्तेदारों दोस्तों से आसानी से बात कर पाते हैं तो वह सिर्फ इंटरनेट की वजह से हैं। लोग घरों में बैठकर भी सोशल नेटवर्किंग से जुड़कर अपने रिश्तेदारों और दोस्तों से बखूबी कई घंटों तक बात करते हैं। इंटरनेट से ज्यादा कारगर होता है जब घर के परिवार में से कोई दूर रहने लगता है तो उसके घर वाले वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के द्वारा इससे रोजाना बात करके जुड़े रहते हैं और वह इंसान अकेला भी नहीं महसूस करता है और यह सिर्फ केवल इंटरनेट के द्वारा ही संभव है।

घर में बैठे ही अगर आपको मनोरंजन करना है तो उसके लिए भी कई सारे ऐसे उपकरण है जो इंटरनेट का इस्तेमाल कर आपको मनोरंजन के कई सारे साधन मुहैया करा रहा है। मनोरंजन के लिए लोग घर में अपने लैपटॉप से मोबाइल से वीडियो देखना सोशल नेटवर्किंग साइटों से जुड़ना या फिर गेम खेलना यह सब सिर्फ इंटरनेट की वजह से संभव हो पा रहे हैं । दुनिया से जुड़े सूचना प्रसारण और समाचार जैसे जानकारियां हम इंटरनेट के द्वारा आसानी से जान पाते हैं।

एक समय ऐसा था जब लोग अपने परिजनों और रिश्तेदारों को चिट्ठी के द्वारा संदेश भेजा जाता था लेकिन अब के इस दौर में लोग चंद मिनटों में किसी से भी बहुत ही आसानी तरीके से संपर्क कर पा रहे हैं। संदेश और सूचना ही नहीं बल्कि लोग अपनी परिजनों से संवाद भी आसानी से कर पाते हैं। ईमेल चैट वेब कॉल यह सब संचार को और भी आसान बना रहे हैं।

बैंक के छेत्र में:-

जिस तरह से इंटरनेट की उपयोगिता हर क्षेत्र में बढ़ती जा रही है उसी प्रकार बैंकों में भी इंटरनेट का बहुत अधिक इस्तेमाल हो रहा है। बैंक में हर तरह के कार्य को इंटरनेट से जोड़कर उसे आसान और सुचारू बनाया जा रहा है ताकि बैंक के कर्मचारियों से लेकर बैंक से जुड़े लोगों को भी आसान सुविधा मुहैया कराया जाए। बैंक में इंटरनेट की उपयोगिता बढ़ाने का मुख्य उद्देश्य है कि लोगों को आसानी से बैंक की सुविधा प्रदान हो सके तथा वह अपने रोजगार को भी आसानी से विस्तार कर सकें ताकि देश का जीडीपी भी विकसित कर सके।

आज लोग बैंक में बिना गए ही अपने कार्यों को सफलतापूर्वक संभव कर पा रहे हैं लोग घर पर बैठे ही वित्तीय काम कर पाते हैं। बैंक लोगों को ऑनलाइन ही कई सारी सुविधाएं प्रदान कर रही है जैसे मैं लोन लेना बैंकॉक से पैसे का लेनदेन करना एक जगह से दूसरी जगह ऑनलाइन माध्यम से भेजना इत्यादि कार्य बहुत ही आसानी से संभव हो रहा है। कोई भी व्यक्ति बैंक के लंबी लंबी कतार में खड़े होने से बच रहे हैं। लोग पैसे निकालने से लेकर पैसे जमा करने तक के सभी काम घर बैठे इंटरनेट के जरिए बहुत ही आसानी से कर रहे हैं।

जरूर पढ़ें:  इंटरनेट (अंतरजाल) पर निबंध | Internet Par Hindi Essay

अन्य क्षेत्रों में इंटरनेट की उपयोगिता :-

शॉपिंग (ऑनलाइन खरीद):-

बदलते दौर के साथ बदलती तकनीक ने आज हरे वस्तु को इंटरनेट से जोड़ा जाने लगा है। आज लोग घर पर बैठे हैं अपने पसंद की छोटी से बड़ी चीजों कोजैसे में कपड़े-जूते, घर में प्रयोग होने वाले चीजें, किताबें, असेसरीज, इलेक्ट्रॉनिक तथा ऑटोमोबाइल्स तक घर पर आसानी से मंगवा पा रहे हैं ।

कई सारी चीजें आप अपने मोबाइल से में एप्लीकेशन इंस्टॉल कर अपनी जरूरी सामान बहुत ही आसानी से मंगवा आते हैं। अपनी जरूरतमंद सम्मान के लिए आपको दुकानों पर भटकना नहीं पड़ रहा है। लोगों को उनके पसंदीदा चीज आसानी से प्राप्त हो पता है।

बुकिंग (ऑनलाइन टिकट लेना या देना):-

इंटरनेट के जरिए आप घर से ही आप अपने लिए किसी होटल की बुकिंग रेलवे बुकिंग बस से सफर के लिए बुकिंग या फिर आप किसी कैप की भी बुकिंग बहुत ही आसानी से कर सकते हैं। इसके लिए आपको ट्रैवल एजेंट पास जाकर संपर्क करने की कोई आवश्यकता नहीं है, कई सारी ट्रैवल एजेंसीज आपको इंटरनेट पर ही बुकिंग की सुविधा प्रदान करनी है।

आपको किसी अनजान शहर में जाकर भटकने के लिए आवश्यकता नहीं पड़ रही है क्योंकि आप अपने पसंद की किसी होटल या रेस्तरां में अपने लिए पसंदीदा रूम का चयन कर बुकिंग कर सकते हैं। आपको अपने लिए प्राइवेट गाड़ी की आवश्यकता पड़ने पर इंटरनेट के जरिए बुकिंग कर सकते हो।

निष्कर्ष :-

आधुनिक दौर में इंटरनेट का सही से इस्तेमाल हो तो यह बहुत ही महत्वपूर्ण और कारगर साबित होता है । क्योंकि आज हम कई तरह के जानकारी और सुविधा को आसानी से इंटरनेट के जरिए प्राप्त कर सकते हैं। इंटरनेट ने हमारे जीवन को बहुत ही सरल बना दिया है। इंटरनेट लोगों के जीवन में होने वाली कठिनाइयों को कई मामलों में नष्ट कर दिया है। इंटरनेट की सुविधा दुनिया के सभी शहरों और गांव तक पहुंच कर लोगों की दिनचर्या को सुविधाजनक बना रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here