व्यक्तित्व में सुधार कैसे करें?

यहां पर हमलोग व्यक्तित्व के बारे में चर्चा करेंगे और साथ ही साथ व्यक्तित्व के विकास के भी बारे में। अंग्रेजी में एक कहावत है ”First impression is the last impression” जिसका मतलब होता है कि इंसान की पहली मुलाकात में उसके व्यवहार से ही हम उसके चरित्र के बारे में पता लगा सकते हैं। हमारा रहन सहन, बात करने का तरीका, कपड़े पहनने के तरीके इत्यादि से ही हम किसी के व्यक्तित्व की पहचान कर सकते हैं। तो यहां पर हम जानेंगे की व्यक्तित्व विकास क्या है और कुछ सुझाव भी जानेंगे कि हम अपने व्यक्तित्व को कैसे आकर्षक बना सकते है। तो इन सब जानकारी के लिए एक बार मद्दे नजर से इसे पूरा पढ़े।

आपको पता होना चाहिए कि हमारे यहां बच्चो की व्यक्तित्व विकास में कमी होने के कारण वो इंटरव्यू से बाहर निकाल दिए जाते है। तो चलिए क्यों ना आज हम कुछ कमियों को जान ले और अपने आप को एक नई पहचान दें।

जरूर पढ़ें:  आत्मविश्वास कैसे बढ़ाये?

विषय - सूची

व्यक्तित्व विकास क्या है?

जब हम अपने व्यवहार से लेकर पहनावा में बदलाव लाते हैं अपने आप को आकर्षक बनाने के लिए तो उसे ही व्यक्तित्व विकास कहते हैं। जैसा कि शब्द से ही आप अनुमान लगा सकते हैं कि जब भी कोई व्यक्ति अपनी व्यक्तित्व का विकास करता है तो वह व्यक्तित्व विकास कहलाता है।

क्यों जरूरी है व्यक्तिव विकास?

तो क्यों पर मत जाइए, क्योंकि बेहद जरूरी है हर किसी के लिए। हर इंसान चाहता है कि भीड़ में वह सबसे अलग दिखे और सबका ध्यान उसपे ही केन्द्रित रहे।यह सब तभी संभव है जब आपकी व्यक्तित्व किसी चुंबक की तरह हो।

जानिए, कुछ कमियों के बारे में और साथ ही उसके सुझाव

  • कम बोलना और ज्यादा सुनना

अक्सर ऐसा देखा जाता है कि कुछ लोग लगातार बोलते ही जाते हैं। वो बस अपनी ही कहानियां सुनाते जाते हैं और सामने वाले को उबा देते हैं। आपके अत्यधिक बोलने से सामने वाले पर आपका नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। तो यदि आपको अपनी व्यक्तित्व की विकास करना चाहते है तो सबसे पहले कम बोलना सीखें और अत्यधिक सुनने की कोशिश करें।

  • हर चीज और और क्षेत्र की जानकारी रखें
जरूर पढ़ें:  शर्म आनी चाहिए लोगों को जो अपने माता-पिता के साथ बुढ़ापे में ऐसा घटिया व्यवहार करते है।

अक्सर आप ध्यान देते होंगे कि जिन व्यक्तियों को हर चीज की जानकारी रहती है उन्हें देख कर हमलोग भी एक बार उनकी तारीफ जरूर करते हैं। ठीक वैसे ही यदि हम भी अपनी जानकारियों की सीमा को बढ़ा देंगे तो लोग हमारी भी प्रशंसा करेंगे। आप अपने आप को इस काबिल बनाओ की जब १० लोग के बीच किसी भी शीर्षक पर चर्चा हो रही हो तो आप भी उसके हिस्सा बन सको।

  • दिखावे से बचो

कभी कभी कुछ लोगों को ऐसा लगता है कि उनके दिखावे से उन्हें लोग ज्यादा पसंद करेंगे। तो आप 100% गलत हो। आप सही रहोगे और सफलता की सीढ़ी चढ़ोगे तो लोगों को खुद ही दिख जाएगी। वास्तव में दिखावे को बेवकूफी मानी जाती है क्योंकि यहां पर हम खुद की तारीफ खुद से करते हैं।

  • पहनावा

जी हां, आपके व्यक्तित्व का एक अहम हिस्सा है आपका पहनावा। अक्सर जब कभी हम किसी को फिट फाट देखते हैं तो जरूर उसके कपड़े पड़ नजर जाती है। किसी के पहनावे से उसकी सैलरी का आप अंदाजा नहीं लगा सकते हैं क्योंकि कभी ज्यादा कमाने लोग भी भद्दे दिखते तो कभी गार्ड का काम करने वाला भी किसी प्रधानमंत्री से कम नहीं लगता।

जरूर पढ़ें:  आत्मविश्वास कैसे बढ़ाये?

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here