सोने से बना दुनिया की पहला होटल: वियतनाम की राजधानी करोना संकट के विषम परिस्थिति में वियतनाम में खुले गोल्डन यानी सोने का होटल।


जिस सोने की लंका का नाम हमने रामायण में सुना था बिल्कुल वैसा ही होटल बनकर तैयार हैं वियतनाम की राजधानी हनोई में।

हनोई में खोला गया है जिसका नाम ‘डोल्से हनोई गोल्डन लेक’ है। यदि आप शौकीन हैं तथा जेब से रुपया उड़ाना चाहते हैं तो आपके लिए विश्व का पहला सोने का होटल बनकर तैयार है।

होटल के कमरे से लेकर टॉयलेट तक मे गोल्ड के प्लेट लगाए गए हैं।

आज दुनिया भले ही कोरोना महामारी के संकट से गुजर रहा है परंतु वियतनाम में गोल्ड होटल खोल कर यह साबित कर दिया है की दुनिया में रईस लोगों की कोई कमी नहीं है।

जरूर पढ़ें:  5 तथ्य लाल पेट वाली पिरान्हा के बारे मे — छोटी लेकिन सबसे ख़तरनाक मछलियों में से एक

‘डोल्से हनोई गोल्डन लेक’ नाम से बनी इस होटल में 24 कैरेट गोल्ड का उपयोग हुआ है तथा बनाने का कुल लागत लगभग 200 मिलियन डॉलर आ रहा है।

सिर्फ होटल सोने का नहीं है बल्कि यहां के बर्तन से लेकर टॉयलेट बाथरूम यहां तक कि चाय तथा कॉफी के बर्तन तथा भोजन परोसने वाले सारे बर्तन भी सोने के ही बनाए गए।

कुल मिलाकर कहा जाए की पूरी राजा महाराजा की शानो शौकत इस होटल में देखी जा सकती है।

होटल के मालिक का मकसद है कि जब भी आम लोग उनके होटल में आए तो अपने आप को दुनिया का सबसे अमीर और धनवान व्यक्ति समझे पूरी शानो शौकत के साथ वह अपने जिंदगी को बिता सकें।

जरूर पढ़ें:  सरोजिनी नायडू (भारत की बुलबुल) के बारे में हिंदी में जानकारी

होटल के चेयरमैन के मुताबिक उनके ग्रुप में एक गोल्ड प्लेट बनाने की फैक्ट्री है। वह हमेशा एक आलीशान होटल का सपना देखा करता था । उन्होंने होटल के लिए कम लागत में फर्नीचर एवं सामान उपलब्ध कराया है।

यह होटल 25 मंजिला है। तथा यदि आप भी सोच रहे हैं कि आपको इस होटल में ठहरना है तो आप को कम से कम 250 यू.एस. डॉलर यानी भारतीय रुपया के अनुसार लगभग 18,600 रुपैया एक रात की देनी होगी। तो आप अभी इस होटल में एक रात आराम फरमा सकते हें।

होटल में आप अपार्टमेंट भी किराए पर लेकर अपने को धनवान व्यक्ति के रूप में स्थापित कर सकते हैं इसके लिए आपको कम से कम 6500 डॉलर यानी करीब 4 लाख 85 हजार रुपया प्रति वर्ग मीटर के हिसाब से किराया चुकाना होगा।

golden hotel vietnam

हालांकि होटल महंगा है परंतु हनाई में हम्मीर आबादी की कमी नहीं। उन्हें इस बात की खुशी है कि वह भी अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की तरह जिंदगी जी सकते हैं क्योंकि डोनाल्ड ट्रंप की चमकने वाली चीजों में लगाव जग जाहिर है।

जरूर पढ़ें:  X श्रेणी की सुरक्षा की जानकारी | X Shreni Ki Surksha Ki Jankari Hindi Mein

होटल के निर्माण से भले ही कोरोना महामारी के कारण मालिक को थोड़ा परेशानी उठानी पड़ रही है क्योंकि पूरे विश्व भर में होटल कारोबारी महामारी के चपेट से प्रभावित है परंतु होटल के चेयरमैन,”हू दोंग” को पूरा यकीन है कि आने वाले सालों में यह होटल जबरदस्त कमाई देने वाला होटल के रूप में विश्व में अपना छाप छोड़ेगा।

वीडियो को देखने के लिए यहां क्लिक करें https://youtu.be/ZCNWdtwqwfg
https://youtu.be/9FnmDPYhhsI
https://youtu.be/08h7jXLU__I

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here