मुख्य पृष्ठ निबंध तंबाकू सेवन का दुष्परिणाम और नियंत्रण पर हिंदी निबंध

तंबाकू सेवन का दुष्परिणाम और नियंत्रण पर हिंदी निबंध

0
995

तंबाकू सेवन का दुष्परिणाम और नियंत्रण (700 words)

क्या हमने कभी सोचा है कि जो चीजें हमें अच्छी लगती है वह जरूरी नहीं कि हमारे भी अच्छे हैं। हमें भी जानते हैं कि अत्याधिक कोई भी चीज अच्छी नहीं होती है। यह जरूरी नहीं कि जो चीज हमें अच्छे लगे वो हमारे लिए लाभदायक है। कई बार हम लोगों से सुनते हैं कि यह चीज हमारे लिए खराब है और यह चीज अच्छी। पर कभी हमने गौर किया है कि हम अच्छा और खराब किसे बोलते हैं। क्या अच्छा वह चीज है जो हमें अच्छे लगते हैं या फिर अच्छा उसे कहते हैं जो हमारे शरीर के लिए अच्छा हो।

आज हम उस चीज के बारे में बात कर रहे हैं जो कि कईयों को पसंद नहीं है और कई को तो इनका लत है। आज का हमारा जो टॉपिक है वह तंबाकू पर है। पहली बात तो यह है कि यह तंबाकू होता क्या है? तंबाकू जिसे कि हम टोबैको भी बोलते हैं वह कुछ पेड़ पौधों से बनता है और फिर वह कई प्रोसेस के बाद मार्केट में आता है। जानते तो सब लोग हैं कि यह सेहत के लिए हानिकारक है लेकिन फिर भी लोग इसका सेवन करते हैं। वे जानते हैं कि आगे यह उन्हें दिक्कत कर सकता हैं फिर भी इसे छोड़ते नहीं है। क्या हम यह नहीं जानते हैं कि वह सब बहुत बीमारियों का कारण है।

आजकल तो इतने इतने प्रचार हो रहे हैं, क्या हम उन्हें भी देखकर नहीं सीखते या फिर सीखना नहीं चाहते हैं। सोचने वाली बात तो यह है कि लोग पढ़कर सब कुछ जान कर भी अनदेखा करते हैं जिसका परिणाम उन्हें बाद में भुगतना पड़ता है। और यह कोई नई बात नहीं है यह बहुत पहले से ही चल रहा है। पहले तो लोग मर भी जाते थे क्योंकि तभी कोई इलाज नहीं था और अभी इतना इलाज के बाद भी कई लोग नहीं बचते हैं वह इसलिए कि यह शरीर को बहुत हानि पहुंचाता है और जिससे बचना मुश्किल है।

जरूर पढ़ें:  निबंध और लेख में भिन्नताएं।

तंबाकू जिसे की टोबैको भी बोलते हैं बहुत ही खराब है और सिर्फ बोलने के लिए नहीं जब हम इसके बारे में अच्छे से जानेंगे तो हमें लगेगा कि यह बहुत खराब है और इसकी जीवन में कोई जरूरत ही नहीं है लेकिन कईयों को तो बताना ही मूर्खता है वह लोग सोचते हैं कि इससे वह बहुत खानदानी लगेंगे और शो ऑफ करेंगे। पर ऐसा बिल्कुल नहीं है आजकल तो टीवी पर न्यूज़ और सोशल मीडिया पर हर जगह इसे नहीं पीने की बात कही जाती है। पर लोग इसे अनदेखा करके वही करते हैं जो उनका मन करता है। पहले की बात करें तो तभी लोग खैनी गुटका इसी सब का सेवन करते थे और आज के जमाने में यह सब बहुत बढ़ गया है आजकल नई नई चीजें मार्केट में आ गई है जिसमें से सिगरेट दारू और नशीली दवाइयां भी है। यह सब जो चीज दिखते हैं इन सब के डिब्बों पर भी लिखा रहता है कि यह बहुत हानिकारक है। पर लोगों का क्या वो इसका सेवन करते हैं।

आजकल के नए-नए बच्चों को भी यह सब आदत हो गई है। पेरेंट्स गौर करते नहीं और वह यह सब छुप-छुपकर करते हैं और और उन्हें लगता है कि वह जो कर रहे हैं वह सही है। हमें कईयों को सुना है एक किडनी खराब या लीवर खराब हो गई है या कहिए को तो और बीमारियां हो गया है। तंबाकू का सेवन करना बहुत ही खराब है वह मानसिक और शारीरिक कष्ट दोनों पहुंचाता है। मानसिक इस तरह कि कभी अगर वह चीज हमें नहीं मिले तो हम पागल जैसा करने लगते हैं और शारीरिक कई बीमारियां करके। हमें शुरुआत में तो पता नहीं चलता है हमें लगता है कि हमने जो किया हमारी जगह पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा लेकिन हम यह गलत सोचते हैं आज ना कल वह हमारे शरीर को खोखला करता है। धीरे धीरे बढ़ता ही जाता है और बड़ी बीमारियों का कारण बन जाता है। इसे जल्द से जल्द रुकना चाहिए।

जरूर पढ़ें:  समय का मूल्य पर निबंध | Essay on Value of Time in Hindi

सबसे पहले तो हमें यह जानना चाहिए कि हमें इस से क्या-क्या बीमारियां होती हैं और सरकार को इस चीज पर बैन लगाना चाहिए और ना केवल बैन लगाना चाहिए बल्कि इसका सख्ती से पालन करवाना चाहिए। प्रोडक्शन हाउस भी बंद करवा देना चाहिए और अच्छी चीजों को बढ़ोतरी दे देनी चाहिए। जैसा कि हम सब जानते हैं कि तंबाकू यानी टोबैको सेहत के लिए बहुत खराब होती है। आजकल तो इसका नहीं सेवन करने का प्रचार हर जगह होता है जैसे कि टीवी न्यूज़पेपर सोशल मीडिया। लोग इसे शौक से पीते हैं लगता है कि ये स्ट्रेस कम करने में उनकी मदद करेगी। हम कहीं उसे सुनते होंगे की कुछ टेंशन है या कोई परेशानी है तो वह तंबाकू पी रहे हैं। पर ऐसा कभी नहीं करना चाहिए क्योंकि आज फिर आदत बन जाएगी और आगे से हमें बहुत परेशानियों का सामना करना पड़ेगा। तंबाकू अच्छी चीज नहीं है यह हम सब जानते हैं पर क्या हम कभी इसी रोकते हैं। हम लोग कई जगह पर देखते हैं कि लोग पीते रहते हैं तो हम उन्हें कभी कुछ नहीं बोलते, सोचते हैं कि हमें क्या लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए।

जरूर पढ़ें:  ग्लोबलाइजेशन (वैश्वीकरण)

(300 words)

तंबाकू से बहुत सारी बीमारियां होती है इसमें की कुछ बीमारियां बहुत जल्दी होती है और कुछ देर से। जो बीमारियां जल्दी होती है और जो लेट दोनों हानिकारक होती है। बहुत चीजों को खराब करता है पहले तो हमारे अंदर की शरीर को और हमारा मानसिक संतुलन भी बिगाड़ देते हैं। इसमें सबसे पहले तो पहले हमारे दांतो को खराब करता है , दूसरी इससे अल्सर ,माउथ कैंसर ,फेफड़े का कैंसर और किडनी खराब जैसी बीमारियां होती है यह इंसान के हृदय को भी क्षति पहुंचाता है जिसके वजह से हार्ट अटैक की संभावना बढ़ जाती है।इसे तुरंत से तुरंत रोकने का योजना बनाना चाहिए जिसके लिए सरकार और राज्य सरकार और साथ बैठकर इस बारे में चर्चा करनी चाहिए और इसे जल्द से जल्द रोकना चाहिए। केवल नियम बनाने से कुछ नहीं होता उसका पालन भी करना चाहिए इसीलिए सिर्फ इसे बंद करने से कुछ नहीं होगा या कहीं नहीं बिके या यह बने ही नहीं इस पर बहुत बारीकी से ध्यान रखना पड़ेगा। जब तक रुकेगा नहीं तब तक हमारे लोग इसे पीते रहेंगे। इसीलिए जल्द से जल्द इसे बैन करवाना चाहिए।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here