इलेक्ट्रॉन की जानकारी | Electron Ki Jankari Hindi Mein

इलेक्ट्रॉन की परिभाषा:

यह ऋणात्मक आवेश ले जाने वाला एक उप परमाणु कण है। इलेक्ट्रॉन को e- चिन्ह् द्वारा दर्शाया जाता हैं।यह न्यूक्लियस के चारों ओर घूमता है जिसमें प्रोटॉन और न्यूट्रॉन होते हैं।इलेक्ट्रॉन हमेशा गति में रहता है। इलेक्ट्रॉन एक चुंबकीय क्षेत्र उत्पन्न करता है।

इलेक्ट्रॉन की खोज:

इलेक्ट्रॉन की खोज 1897 में जे थोमसन द्वारा की गई थी। जे जे थॉमसन ने डिस्चार्ज ट्यूब प्रयोग के माध्यम से इलेक्ट्रॉन की खोज की। इलेक्ट्रान नामक नकारात्मक आवेशित कणों को कैथोड किरणों से खोजा गया था।कैथोड किरणें नकारात्मक रूप से आवेशित कणों की किरणें होती हैं जिन्हें कैथोड के लिए उत्पन्न / उत्सर्जित किया जाना प्रतीत होता है।

इलेक्ट्रॉन का द्रव्यमान:

इलेक्ट्रॉन का द्रव्यमान 9.10938356×10-31 होता है जो प्रोटॉन के द्रव्यमान का 1837 वा भाग है। एक प्रोटॉन पर धनात्मक आवेश एक इलेक्ट्रॉन पर ऋणात्मक आवेश के बराबर होता है।

इलेक्ट्रॉन का प्रचकरण:

इलेक्ट्रॉन का प्रचकरण ½ होता है।

जरूर पढ़ें:  Y और Y+ श्रेणी की सुरक्षा की जानकारी | Y or Y+ Category Security Ke Bare Hindi Mein Janiye

इलेक्ट्रॉन का प्रभार:

एक इलेक्ट्रॉन का प्रभार 1.60217662×10-19 कूलंब होता है।

इलेक्ट्रॉन की संख्या:

एक तत्व में मौजूद इलेक्ट्रॉन की संख्या परमाणु संख्या पर निर्भर करती है । हम बाहरी शेल में मौजूद इलेक्ट्रॉन की संख्या से एक परमाणु की वैधता का पता लगा सकते हैं और चार शेल हैं जो K, L, M, N, हैं। एक तत्व को अपने सबसे बाहरी खोल में स्थिर करने के लिए इलेक्ट्रॉन की आवश्यकता होती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here