सामग्री लेखक (Content Writer) कैसे बनते हैं?

0
224

1. कंटेंट राइटिंग क्या है? | Content Writing Kya Hota Hai?

Content writing का शाब्दिक अर्थ है किसी भी विषय पर लिखना जिसकी जानकारी दी गई हो। इसमें हमारा खुद का दिमाग, हम क्या सोचते हैं और कोई भी चीज को कैसे प्रस्तुत करते हैं वह सब देखा जाता है। इसमें खुद का रिव्यूज खुद की सोच बहुत मायने रखती है।

2. कंटेंट राइटर क्या होता है? | Content Writer Kya Hota Hai

जो कंटेंट राइटिंग लिखते हैं उन्हें हम कंटेंट राइटर कहते हैं। ये कोई भी तरह के विषय पर लिख सकते हैं अगर इन्हें उसकी जानकारी दे दी जाए तो।

जरूर पढ़ें:  क्या आप एक इनकम टैक्स ऑफिसर या आयकर अधिकारी बनना चाहते हैं? तो इस आलेख को पूरा पढ़िए और सम्पूर्ण प्रक्रिया जानिए।

3. कंटेंट राइटर कैसे बनते हैं? | Content Writer Kaise Bane

कंटेंट राइटर बनना आसान नहीं है। इसके लिए हमें लिखने का अधिक से अधिक प्रयास रहना चाहिए। बहुत सारी चीजों का जानकारी भी रखना चाहिए और जिस भाषा में हम लिखते हैं चाहे वो अंग्रेजी हो चाहे वह हिंदी हो वह हमें बहुत अच्छी तरीके से आना चाहिए। इसमें कंप्यूटर कि भी बहुत अच्छी तरह से जानकारी होनी चाहिए क्योंकि अक्सर जब हम लिखते हैं तो हम कंप्यूटर का भी इस्तेमाल ज्यादातर कर सकते हैं।

4. सामग्री लेखक बनने के लिए क्या-क्या जरूरी है?

कंटेंट राइटर के लिए अच्छे से भाषा का ज्ञान ,कंप्यूटर का ज्ञान, लिखने का तरीका ,शब्दों को सही जगह इस्तेमाल करना ,पढ़ना, पढ़कर समझना ,अपना खुद का सोच कि किस चीज के बारे में हम कैसा सोचते है और कैसे दूसरों को अपने लिखने से समझा सकते है इन सब चीज बहुत अच्छे से आना चाहिए।

5. कंटेंट राइटर की क्या आवश्यकता है?

कंटेंट राइटर की एक महत्पूर्ण भूमिका है। जो भी चीज हम देखते हैं, पढ़ते हैं चाहे वह टीवी में हो चाहे वह न्यूज़पेपर में हो वह सब ए कंटेंट राइटर ही लिखता है। न्यूज़पेपर में कुछ भी चीज के बारे में जो लिखा जाता है वह कंटेंट राइटर ही करता है ,अब बात करिए अगर गूगल की तो इस पर भी जो हमें सब कुछ के बारे में जानकारी मिलती है वह भी एक कंटेंट राइटर ही लिखता है। यह काम बिल्कुल आसान तो नहीं होता है क्योंकि इसमें पहले सब चीज के बारे में खोज की जाती है फिर उसमें खुद से दिमाग लगाकर क्या सही क्या गलत लिखा जाता है ।और बहुत जांच परख करने के बाद ही जो चीज सही होती है वह चीज को लिखा जाता है ताकि वह आम आदमी तक सही जानकारी पहुंचा सके।

जरूर पढ़ें:  क्या आप भी एक कॉलेज प्रोफेसर बनना चाहते हैं? बिल्कुल सरल और संक्षिप्त में पूरी प्रक्रिया को समझें।

6. कंटेंट राइटर कितने तरह के होते हैं? जानिए कुछ उदाहरण कुछ नमूने

कंटेंट राइटर कई तरह के होते हैं जिनमें की ब्लॉग लिखने वाले, जर्नलिस्ट, सोशल मीडिया राइटर, वेब कंटेंट, इंडस्ट्री राइटर ऐसे कई और तरह के होते हैं।

7. कंटेंट राइटर बनने के लिए क्या-क्या स्किल्स जरूरी है?

एक अच्छा कंटेंट राइटर बनने के लिए हम जिस भाषा में लिखते हैं उसकी पकड़ बहुत अच्छी होनी चाहिए दूसरी बात यह है कि हमें उस विषय का अधिक से अधिक जानकारी होनी चाहिए और हम जिस तरह से लिखते हैं या जिस तरह से अपना सोच व्यक्त करते हैं वह बहुत आकर्षक होना चाहिए ताकि दूसरे को भी पढ़ने में वह चीज बहुत अच्छा लगे।

8. कंटेंट राइटर नौकरी की आय कितनी होती?

एक कंटेंट राइटर की सैलरी हर महीने 17000 से 18000 तक होती है. जिसमें कि वह एक दिन में 500 से 700 तक कमा लेते हैं।

9. कंटेंट राइटिंग को किस तरह से अच्छा से अच्छा लिख सकते है?

एक अच्छा कंटेंट राइटिंग के लिए सबसे पहले जरूरी है भाषा आप अगर चाहते हैं की अपर कंटेंट राइटिंग सबसे ज्यादा पसंद किया जाए तो उसी भाषा में लिखिए जो लोगों को ज्यादा आसानी होती है समझने में। दूसरी बात की भाषा सरल ही रखें लेकिन आकर्षक रखें। तीसरी बात लोगों को समझाने के लिए ज्यादातर उदाहरण का इस्तेमाल करें जिससे कि उन्हें सोचने और समझने में काफी आसानी हो जाएगी। अपना विषय भी आशा चुने जो कि ज्यादा से ज्यादा ज्ञान देता है।

जरूर पढ़ें:  सीडीएस (CDS) परीक्षा के बारे में जानकारी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here