अब तक की सबसे बड़ी ट्विटर हैकिंग: महान हस्तियों की ट्विटर अकाउंट हुई हैक

जानिए किसने की, कब की और किन दिग्गजों की अकाउंट हुई हैक?

bitcoin scam Twitter hacking

बुधवार को अचानक से कुछ महान दिगज्जों की ट्विटर अकाउंट अचानक से बंद हो गई थी। आधी रात में इस हैकिंग के बाद पूरी हलचल मच गई। लोग पूरा घबरा गए थे कि अचानक में आखिर ये हुआ क्या और किसकी हांथ हो सकती है इतना बड़े हैकिंग में।

जब पूरा मामला सामने आया तो ऐसा माना जा रहा है कि ये हैकिंग अब तक का सबसे बड़ा ट्विटर हैकिंग है। अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा, अमेज़न के सीईओ जेफ बेज़ोस, माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स इत्यादि महान हस्तियों के ट्विटर अकाउंट अचानक बंद हो गई थी।

bill gates Twitter hacking

हर किसी के अकाउंट से सिर्फ एक ही ट्वीट की जा रही थी कि आप बिटकॉइन के जरिए पैसे भेजिए और आपको उसके दुगुना पैसे दी जाएगी। ट्वीट में यह भी लिखा हुआ था कि उन पैसों को वापस करने का समय आ गया है जिसे हमने समाज से कमाया है।बिल गेट्स के ट्विटर पर ट्वीट था कि आप 1000 का बिटकॉइन भेजो, मैं 2000 डॉलर वापस कर दूंगा।

जरूर पढ़ें:  20 वर्षों में सांप के काटने से भारत में लगभग 12 लाख लोगों की हो चुकी है मृत्यु।
apple Twitter hacking

बस ये देखते ही कुछ लोगों ने कुछ ही समय में पैसे भेज दिए। इस झांसे में फंसने के बाद सैकड़ों लोगों ने 1 लाख डॉलर से अधिक रकम भेज दी है ।कुछ ही देर बाद हालांकि ट्वीट डिलीट कर दी गई थी लेकिन इतने ही देर में सैकड़ों लोगों ने दान कर दिया था।

joe biden Twitter hacking

1000 डॉलर पड़ गया उन्हें मंहगा जिन्होंने किया था दान यह सोचकर कि वापसी में मिलेंगे इसके दुगने। एक आम लोगों के अकाउंट और महान लोगों के अकाउंट हैक होने में बहुत फर्क होती है। 1 बिटकॉइन की वैल्यू बहुत ही ज्यादा होती है।

Barack obama Twitter hacking

एक बयान में एफबीआई के सेन फ्रांसिस्को फील्ड ऑफिस ने जारी किया है कि हो सके क्रिप्टोकरेंसी फ्रॉड के लिए हैक किया हो अकाउंट।उन्होंने यह भी बताया कि किसी भी ऐसे फ्रॉड में ना फंसे।

साथ ही एथिकल हैकर रिजवान शेख ने बताया कि ये हैकिंग अब तक का सबसे बड़ा हैकिंग साबित हो सकता है जिससे गैरकानूनी तरीके से पैसे कमाए जा सकते हैं।

जरूर पढ़ें:  ब्रेकिंग न्यूज़: 118 चीनी ऐप पर भारत सरकार ने लगाई रोक (Ban)

आखिर ये बिटकॉइन क्या है?

यह एक ऐसी डिजिटल मुद्रा है जो केंद्रीय बैंक से संचालित नहीं होती है। विशेष रूप से डिजिटल मार्केटिंग के लिए इसकी निर्माण की गई है। इसकी कीमत हमेशा बढ़ते घटती रहती है।ऐसे डिजिटल वॉलेट में रखा जाता है और कोई भी इसका इस्तेमाल कर सकता है।

ऐसे वर्चुअल करंसी भी कहा जाता है। जैसा कि हम जानते हैं वर्चुअल चीज़ों को हम छू नहीं सकते हैं और उसे केवल देख सकते हैं। तो इस करंसी को भी केवल हम देख सकते हैं।

घटना की जांच के दौरान ट्विटर बंद कर दिए गए थे।ऐसा देखा गया कि जो भी अकाउंट हैक किए गए उसके फॉलोअर्स 10 लाख से ज्यादा थे।

सिर्फ नेताओं की ही नहीं बल्कि दुनिया के मशहूर सेलेब्रिटी, व्यापारियों और बड़े कंपनियों के संस्थापक की अकाउंट हैक हुई है। एक बिटकॉइन ने जाने माने महान लोगों को बीट कर के निकल गया। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here