भारत के दस सबसे अमीर आदमी 2020 में | Bharat Ke 10 Sabse Amir Log

फोर्ब्स एक सुप्रसिद्ध संस्था है जो हर साल देश दुनिया में जितने भी अमीर लोग है उनकी सूची जारी करता है जिससे हम ये पता चलता है कि किसके पास कितनी संपति है और उसके बारे में सारी जानकारी। इस साल 2020 में भी फोर्ब्स ने यह सूची जारी की है। चलिए देखते है इस बार भारत के दस सबसे अमीर आदमी की सूची में किस किस ने जगह बनाई है।

भारत के टॉप 10 सबसे अमीर आदमी की सूची निम्नलिखित हैं:-

मुकेश अंबानी:

भारत में अमीरों की लिस्ट में पहले नंबर पर आते है मुकेश अंबानी। मुकेश अंबानी की कुल संपति 88.8 बिलियन डॉलर है। ये रिलायंस कंपनी के मालिक है जो कि भारत की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी है। इनकी उम्र 63 साल है। इनकी आय का स्रोत पेट्रोकेमिकल्स और तेल और गैस से है।ये पूरी दुनिया में अमीरों कि सूची में छठे स्थान पर आते हैं।

जरूर पढ़ें:  बिहार के राजकीय प्रतीक की सूचि | Bihar Ke Rajkiya Pratik Ki List Shuddh Hindi Mein

शिव नादर:

भारत में अमीरों की लिस्ट में  दूसरे नंबर पर आते हैं शिव नादर । शिव नादर की कुल संपत्ति 19.9  बिलियन डॉलर है। इनकी उम्र 75 साल है। इनकी आय का स्रोत सॉफ्टवेयर सर्विस से है।

गौतम अदानी:

भारत में अमीरों की लिस्ट में तीसरे नंबर पर गौतम अदानी । गौतम अदानी की कुल संपत्ति 18.7 बिलियन डालर है। इनकी उम्र  58 साल है।इनकी आय का स्रोत वस्तुओं, बंदरगाहों से है।

राधाकीशन दामिनी और उनकी परिवार:

भारत में अमीरों की लिस्ट में चोथे नंबर पर आते है राधाकिशन दामिनी & फैमिली । राधाकिशन दामिनी & फैमिली की कुल संपत्ति 15.3 बिलियन डालर है। इनकी उम्र 65 साल है। इनकी आय का स्रोत रिटेल और इन्वेस्टमेंट से है।

साइरस पूनावाला :

भारत में अमीरों की लिस्ट में पांचवे नंबर पर आते है साइरस पूनावाला।साइरस पूनावाला की कुल संपति 12 बिलियन डॉलर है। इनकी उम्र 79 साल है। इनकी आय की स्त्रोत वैक्सीन से है।

उदय कोटक :

भारत में अमीरों की लिस्ट में छटे नंबर पर आते है उदय कोटक।उदय कोटक की कुल संपत्ति 11.5 बिलियन डालर है।इनकी उम्र 61 साल है। ये कोटक महिंद्रा बैंक के फाउंडर और सीईओ है और इनकी आय का स्रोत इसी से है।

जरूर पढ़ें:  संयुक्त राष्ट्र (यूनाइटेड नेशंस) के बारे में जानिए

लक्ष्मी मित्तल:

भारत में अमीरों की लिस्ट में सातवें नंबर पर आते है लक्ष्मी मित्तल। लक्ष्मी मित्तल की कुल संपत्ति 9.9 बिलियन डॉलर है। इनकी उम्र 70 साल है। इनकी अपनी एक स्टील कि कंपनी है। इनकी स्टील की कंपनी वर्ल्ड की रैंकिंग में टॉप 10 में आती है।इनकी आय का स्रोत इसी से है।  इनकी स्टील की कंपनी का नाम आर्सेलरमित्तल है।

सुनील मित्तल और उनकी परिवार:

भारत में अमीरों कि लिस्ट में आठवे नंबर पर आते है सुनील मित्तल & फैमिली। सुनील मित्तल &फैमिली की कुल संपत्ति 9.6 बिलियन डालर है। इनकी उम्र 63 साल है।इनकी आय का स्रोत टेलीकॉम कंपनी से है।

दिलीप शंगवी:

भारत में अमीरों कि लिस्ट में नोवे नंबर पर आते है दिलीप शंगवी।दिलीप शंगवि की कुल संपत्ति 8.8 मिलियन डॉलर की है। इनकी उम्र 65 साल है। इनकी आय का स्रोत फार्मास्यूटिकल्स (pharmacueticals) से है।

कुमार बिरला:

भारत में अमीरों की लिस्ट में दसवें नंबर पर आते हैं कुमार बिरला। कुमार बिरला की कुल संपत्ति 8.6 बिलियन डालर की है। इनकी उम्र 53 साल की है। इनकी आय का स्तोत्र कमोडिटीज़ (commoditise) से है।

जरूर पढ़ें:  11 अचंभित करने वाले मानव शरीर के तथ्य, जिसे आपने कभी नहीं सुना होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here