छपरा के उत्तम विद्यालय की सूची

प्रत्येक बच्चों का सपना होता है कि उसकी अध्ययन एक बड़े और अच्छे विद्यालय से हो। अभिभावक भी चाहते हैं कि उनके बच्चे को सर्वोत्तम शिक्षा मिले। बच्चे जिस माहौल में रहते हैं वैसा ही ग्रहण करते हैं इसलिए हर अभिभावक चिंतित रहते हैं बच्चों का विद्यालय में नामांकन कराने के वक़्त। कहते हैं ना पैसा वसूल होती है तो मन को भी सुकून मिलती तो पढ़ाई में पैसा वसूल तभी होता जब बच्चे कुछ अच्छा कर लेते हैं। तो यहां कुछ वैसे ही स्कूल पर चर्चा की गई है जहां के बच्चे इन विद्यालयों से पढ़ के अपने घर का नाम रौशन करते हैं।

छपरा के कुछ ऐसे प्रतिष्ठित विद्यालय हैं जहां कोई भी अभिभावक बेहिचक अपने बच्चों का अध्ययन करवा सकते हैं।

#1 होली किड्स इंटरनेशनल स्कूल

स्थान: गुद्री राई चौक, कतरा (841301)
गूगल रेटिंग: 3.4

जरूर पढ़ें:  प्रधानमंत्री कैसे बने पूरी जानकारी? | Pradhan Mantri Kaise Bante Hain?

जैसा कि विद्यालय का नाम ही होली से शुरू होता है जिसका अर्थ पवित्र होता है और यहां के बच्चे भी कुछ उसी प्रकार पवित्र और अनुशासित रहते है। इस विद्यालय की स्थापना २००७ में हुई थी और कुछ समय बाद ही इसे छपरा के एक अच्छे स्कूल में गिनती होने लगी। बता दे की इस जाने माने विद्यालय ने बच्चों को हर सुविधा दिलाने के लिए हमेशा एक कठोर कदम उठाते है ताकि उनके बच्चे कहीं भी खुद को कम ना समझें। यहां अनेक तरह की उत्सव मनाई जाती है जैसे वार्षिकोत्सव, होली महोत्सव इत्यादि। 

#2 सेंट्रल पब्लिक स्कूल

स्थान: विकाश नगर, चांदमरी रोड ,छपरा, बिहार (841301)
गूगल रेटिंग: 4.2

यह विद्यालय छपरा जिला के सबसे बेहतरीन विद्यालयों में से एक है झा केवल पढ़ाई ही नहीं बल्कि सब कुछ की ज्ञान दी जाती है। यहां बच्चों को सीबीएसई के तहत पाठ्यक्रम के अनुसार पढ़ाया जाता है। यहां के बच्चे को योगा से लेकर अनेक तरह की शिक्षा दी जाती है ताकि बच्चों की मानसिक और शारीरिक विकास दोनों ही अच्छी तरह से हो सके। यहां शिशु वर्ग से कक्षा द्वादश तक की पढ़ाई होती है। 

जरूर पढ़ें:  वैज्ञानिक कैसे बन सकते हैं? वैज्ञानिक बनने की संपूर्ण प्रक्रिया। Scientist Kaise Bane?

#3 छपरा सेंट्रल स्कूल

स्थान: नेशनल हाइवे 28B, (841301)
गूगल रेटिंग: 4.1

यह विद्यालय भी सीबीएसई से ही जुड़ी हुई है। यहां के बच्चे बहुत अनुशासित हैं और बच्चों को हमेशा अनुशासन में रहना सीखते रहते हैं। इस स्कूल के बच्चे बहुत ही होनहार है और शिक्षक भी बहुत ज्यादा पढ़े लिखे हैं जिस वजह से वो अपने बच्चों को उच्च शिक्षा प्रदान करते हैं।

#4 इम्पीरियल पब्लिक विद्यालय

स्थान: हेठवा निकेतन,डाक बंगला रोड (841301)
गूगल रेटिंग: 4.1

सीबीएसई से मान्यता प्राप्त है इस विद्यालय की और था के बच्चे हर क्षेत्र में अव्वल आते हैं। यहां बच्चों कों पढ़ाई के साथ साथ अन्य पाठ्यक्रम गतिविधियां भी कराई जाती है जैसे खेल कूद, नाच गाना,योगा इत्यादि। यहां बच्चों को हर आध्युनिक चीज़ों से अवगत कराया जाता है जिससे कि उनकी रुचि पढ़ाई में लगी रहे। 

#5 भागवत विद्यापीठ विद्यालय

स्थान: भगवत विद्यापीठ रोड ,छपरा ,बिहार (841301)
गूगल रेटिंग: 4.1

यह स्कूल सबसे उचित माना जाता है क्युकी यहां बच्चों पर अत्यधिक ध्यान दिया जाता है। बच्चों के अव्वल आने पर उन्हें सम्मानित भी किया जाता है ताकि बच्चों की मनोबल ऊंची रहे। यहां के बच्चों में हमेशा सीखने की जिज्ञासा होती है और शिक्षक भी उनके हर सवाल के लिए हमेशा अग्रसर रहते हैं।

जरूर पढ़ें:  आम पर निबंध

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here