17 बेहतरीन लिप बाम पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए

0
151

होठों की समस्या क्यों होती है?, होठ क्यों फटते हैं? तथा इसके बचाव के लिए 10 बेहतर लिप बाम के बारे में जानिए। सर्दियां हो या गर्मियां होंठ का फटना एक आम समस्याएं है। त्वचा के साथ-साथ होठों की नमी भी छीन सी जाती है। ऐसे में जरूरी है कि आप दोनों का ख्याल रखें त्वचा का ख्याल तो क्रीम, मॉइश्चराइजर के जरिए रख लेते हैं। परंतु होठों पर ध्यान ही नहीं जाता है। त्वचा में क्रीम लगाते वक्त अक्सर हम होठों में भी क्रीम लगाकर उसे छोड़ देते हैं। परंतु बता दें कि इससे आपके होठों की बिल्कुल देखभाल नहीं होती जिससे आपकी होठों में समस्याएं होनी आम बात है।

महिलाएं खूबसूरती के मामले में अपने आप को काफी सजा के रखती हैं तथा अपने स्कीम का केयर भी कर लेती हैं। परंतु पुरुष इस बात का ध्यान नहीं रखते इसलिए उनकी त्वचा व उनके होंठ मैं समस्याएं होती रहती हैं। कई बार तेज धूप में बाइक चलाने या काम करने से उनके होठों की नमी बिल्कुल गायब हो जाती है। धूप में ज्यादा देर तक रहने के कारण अल्ट्रावायलेट रेस से होठों वह त्वचा को काफी नुकसान पहुंच गए हैं। परंतु कभी-कभी मेडिकल प्रॉब्लम जैसे ब्लड प्रेशर आदि के कारण भी महिला तथा पुरुषों के होंठ फटने लगते हैं।

विषय - सूची

होठ अपनी नमी क्यों खोती है?

  1. सर्द या गर्म
  2. होठो को दांत से चबाने
  3. धूम्रपान – शराब
  4. अधूरा खान पान
  5. केमिकल से बना खराब लिपस्टिक
  6. मसालेदार भोजन

होठो फटने की समस्या के बहुत से कारण है।

अक्सर ठंड के दिनों में हम पानी कम पीते हैं जिसके कारण होंठ सूख जाते हैं तो वह फटने लग जाते हैं। इसलिए ठंड के मौसम में पानी खूब पीना चाहिए। शरीर के बाकी हिस्सों से होंठ ज्यादा नाजुक होते हैं इसलिए यह सबसे पहले और सबसे तेजी से अपनी नमी खोना शुरू करती हैं।

जरूर पढ़ें:  अगर आप अपने काले होठों को गुलाबी बनाना चाहते हैं, तो आजमाएं ये घरेलू उपाय

एक और सबसे महत्वपूर्ण कारण है धूप, धूप जैसे आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचाती है ठीक उसी तरह होठ को भी नुकसान पहुंचाती है। परंतु त्वचा पर तो हम संस क्रीम लगा लेते हैं और दोबारा होठों को भूल जाते हैं। इसलिए यह जरूरी है की त्वचा के साथ-साथ होठों का भी पूर्ण रूप से ध्यान रखें।

महिलाओं के लिए होंठ फटने का एक बहुत महत्वपूर्ण कारण लिपस्टिक आदि है। ऐसे एरा गैरा लिपस्टिक आदि का प्रयोग करने से हमारे होंठ फटने लगते हैं इसलिए हमें सटीक लिपस्टिक का प्रयोग करना बहुत आवश्यक है।

लगातार होठो को चबाने से दांत से काटने से या फिर चाटने से यह फटने लगते हैं। होंठ सूखने पर लोग अक्सर ऐसा ही करते हैं परंतु ऐसा करने से हमारे होंठ और बेजान तथा रूखे हो जाते हैं। इसलिए ऐसा बिल्कुल ना करें।

गर्मियों में चलने वाली गर्म हवाओं व तेज धूप से भी होठों में समस्याएं हो जाती हैं। होंठ फटने का एक और कारण है मुंह से सांस लेना। मुंह से सांस लेने के कारण होठ सूखते हैं तथा फटने लगते हैं।

अब समस्या यह आती है कि कौन से लिप बाम का यूज़ करें?? दस ऐसे लिप बाम्स जिससे आपकी होठों की समस्याएं ठीक हो जाएंगी।

17 बढ़िया लिप बाम की सूची (List of 17 Best Lip Balm)

लिप बाम्स जो आपके होठों को पूर्ण रूप से नमी पहुंचाएगी तथा आपकी होठों की समस्याएं भी कम करेंगी। तथा यह लिप बाम आपको आसानी से दुकानों व ऑनलाइन शॉपिंग के जरिए प्राप्त हो जाएंगी।

बीयर्डो लिप लाइटनर फॉर मेन (Beardo Lip Lightener For Men)

यदि किसी को धूम्रपान करने की लत है जिसके कारण हॉट काले पड़ जाते हैं तो यह लिप बाम आपके लिए बिल्कुल सही है। या आपके होठों के कालेपन को दूर करता है। यदि कोई धर्म पान करने से पहले इस लिप बाम को अपने होठों पर लगा ले तो यहां होठों पर एक प्रोटेक्टिव लेयर की तरह कार्य करेगा तथा होठों को काला नहीं होने देगा।

हिमालया रिच कोकोआ बटर लिप केयर (Himalaya Rich Cocoa Butter Lip Care)

Brand: हिमालया (Himalaya)
महिलाओं के लिए

  • चॉकलेट की गंध (Smell of Chocolate)
    100% प्राकृतिक रंग (100% Natural Color)
  • विटामिन ई और एंटीऑक्सिडेंट (Vitamin E and Anti-Oxidants)
  • सूरज की सुरक्षा कारक नहीं (Don’t Protect from UV Rays)

कोकोआ बटर हमारे होठों के लिए बहुत अच्छी होती है। यह होठों के अंदर तक नमी पहुंचाती है। तथा इसे लगाने से हमारे होठों के फटने की समस्याएं भी कम हो जाती हैं। यह फटे हुए होठों को सुधार करने में भी सक्षम है। इस लिप बाम में कोई भी आर्टिफिशियल कलर्स नहीं है। इसमें विटामिन ई, एंटी ऑक्सीडेंट,कोकोआ बटर आदि भी शामिल है। जिससे कि होठों की नमी बरकरार रहती है।

वेसलीन एलो वेरा लिप केयर (Vaseline Aloe Vera Lip Care)

जैसा कि हम जानते हैं एलोवेरा हमारे त्वचा के लिए कितना फायदेमंद होता है। सिर्फ त्वचा कहना गलत होगा एलोवेरा हमारे कटे जले छाले हर जख्म पर असरदार साबित होता है। ठीक उसी तरह यह हमारे होठों के लिए अभी काफी फायदेमंद है। इसके इस्तेमाल से पापड़ी दार होठों की समस्या से मुक्ति मिलती है। तथा एलोवेरा के प्रयोग से होठों में चमक भी आती है।

निविया रोज़ लिप बाम (Nivea Rose Lip Balm)

गुलाब का हमारे जीवन में एक अलग ही महत्व है। यहां हर जगह काम आती है। त्वचा को चमकाने में गुलाब का दूसरा कोई जोड़ नहीं ठीक उसी तरह होठों को गुलाब की पंखुड़ियों की तरह बनाने के लिए  लिप बाम में गुलाब का मिश्रण होना आवश्यक है।

लोटस हर्बल रास्प बेरी लिप बाम (Lotus Herbal Raspberry Lip Balm)

रास्प बेरी हमारे होठों के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है। यह होठों में पानी की कमी को बाहरी तरल से नहीं होने देती है। यह सूखे होठों की समस्या को खत्म करने में बहुत काम आती है।

सनी हर्बल लिप बाम (Sunny Herbal Lip Balm)

अभी थोड़ी देर पहले हमने बात की धूप में होने वाले होठो की समस्याओं के बारे में इसलिए होठो की सुरक्षा धूप की किरणों से करने के लिए यह लिप बाम बहुत ही फायदेमंद है। अधिकतर पुरुषों को धूप में बाइक चलानी पड़ती है या फिर काम करना पड़ता है। ऐसे में उनके होठों को काफी नुकसान पहुंचता है। यह सूरज की तेज किरणों से होठो को सुरक्षा देती है। इसके इस्तेमाल से धूप में भी होठों को नुकसान नहीं पहुंचेगी।

वादी हर्बल लिप बाम स्ट्रॉबेरी एंड हनी (Vaadi Herbals Lip Balm Strawberry And Honey)

हनी यानी शहद प्रकृति से मिलने वाला सबसे प्राकृतिक चीज। ऐसे मे अगर होठों की देखभाल के लिए प्प्राकृतिक चीजें होंगी तो हमारे होंठ भी प्रकृति की तरह खिली खिली रहेगी।

जस्ट हर्ब्स लिक्विरस शीया बटर (Just Herbs Liquorice Shea Butter)

होठो के समस्याओं की बात हो और शिया बटर का नाम ना लिया जाए तो शायद बेमानी होगी। होठों के लिए शिया बटर बहुत ही फायदेमंद होता है। इसमें विटामिन ई जैसे बहुत से तत्व मिले होते हैं जिससे हमारे होठों को काफी आराम व फायदा पहुंचता है।

टीएमडब्ल्यू हर्बल बीटरूट लिप बाम (TNW Herbal Beetroot Lip Balm)

बीटरूट खोईनम को वापस लाने में बहुत मददगार है। जिस तरह यह शरीर में खून की कमी होने पर काम करता है। उसी तरह होठों के लिए भी यहां खून की कमी के लिए काम करता है तथा होठों को नमी पहुंचाता है।

मेबलिन न्यूयॉर्क बेबी लिप्स कलर चेंजिंग लिप बाम (Maybelline Baby Lips Color Changing Lip Balm)

आज के समय में सबको बच्चों जैसी नरम होठ चाहिए। परंतु बिल्कुल वैसा होठ पाना मुमकिन तो नहीं है परंतु नामुमकिन भी नहीं है। अब तो ऐसे बहुत से थैरेपिया आ गई हैं। जिसकी मदद से हम अपने होठ से लेकर शरीर तक के अंगों को एक नया रूप दे सकते हैं। ऐसे में यह लिप बाम आपको बच्चों जैसी नरम होठ देने में मदद करेगा।

बायोटीक बायो फ्रूट व्हाइटनिंग लिप बाम (Biotique Bio Fruit Whitening Lip Balm)

इस लिप बाम में प्राकृतिक व फलों के गुण शामिल हैं।यह हर तरह के होठों के समस्या पर असर करती है । तथा उसे जड़ से हटाने की क्षमता रखती है। यदि आपके होंठ काले हो गए हैं तो यह आपके होठों को उसके असली रंग में लाने में भी असरदार है।

निविया मेन लिप केयर एक्टिव केयर लिप बाम (Nivea Mens Lip Care Active Care Lip Balm)

यह लिप बाम खासतौर से पुरुषों के लिए बनाई गई है। इससे पापड़ी दार होठों से छुटकारा मिलेगा तथा इसमें हाइड्रा आई क्यू और प्रो विटामिन B5 स्थित है जो कि मोशुराइजर की तरह होठों को सुरक्षा देगा।

उस्त्रा लिप बाम फॉर मेंस (Ustra Lip Balm For Mens)

यह लिप बाम पुरुषों को मध्य नजर रखते हुए बनाई गई है। पुरुषों के घने दाड़ियों के कारण उनके होठों में काफी गंदगी बैठ जाती है। यह लिप बाम उन लोगों के लिए काफी फायदेमंद है जिन्हें घणी दाडिया रखना पसंद है।

निको लिपस लिप बाम (Nico Lips Lip Balm)

यह लिप बाम खासतौर पर उन लोगों के लिए बनाई गई हैं जिन्हें धूम्रपान आदि करने की लत है। इतने आपके फोंट खराब नहीं होंगे। तथा होंठ काले भी नहीं पड़ेंगे।

ज़ोयवेन मेंस नेचुरल लिप बाम (Zoivane Mens Natural Lip Balm)

इस लिप बाम के प्रयोग से हाथों में चमक आती है। इसमें सामान्य केमिकल तथा ढेर सारे प्राकृतिक गुण शामिल है। यह होठों की प्राकृतिक तरीके से देखभाल करता है।

अल्बर्ट मैन मिनट लिप बाम (L’bert Men Mint Lip Balm)

यह लिप बाम 24 घंटे तक होठों को मॉइश्चराइज करेगी। जैसे त्वचा के लिए हम मोशुराइजर का प्रयोग करते हैं ठीक उसी तरह या होठों के लिए एक मॉइश्चराइज का काम करेगी।

एक्वाफाॅर लिप रिपेयर (Aquaphor Lip Repair)

इसमें शिया बटर के साथ-साथ नरीशींग विटामिंस के सभी तत्व मौजूद हैं। इसके प्रयोग से आपको होठों के हर समस्या से निजात मिलेगा। इसके उपयोग से होठो को नरीशमेंट मिलती रहेगी। तथा बाहरी गंदगी से होठ खराब नहीं होंगे।

तो यह थे 17 ऐसे लिप बाम जो कि आपकी होठो की समस्याओं को दूर करेंगे तथा यदि आपको होठों में समस्या नहीं चाहिए तो आप इसे उपयोग मे ला सकती है।

जरूर पढ़ें:  जानते हैं, अश्वगंधा क्या है, कहां पाया जाता है और इसके फायदे और नुकसान

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here