मुख्य पृष्ठ स्वास्थ्य बालों को लंबा करने का घरेलू उपाय हिंदी में

बालों को लंबा करने का घरेलू उपाय हिंदी में

0
90

लंबे बाल हर लड़की का शौक है। हर लड़की को लंबे बाल चाहिए होते हैं। बाल लंबे छोटे होने से आपकी पर्सनालिटी में भी काफी अंतर आते हैं। र्सिफ लड़कियां ही नहीं काफी लड़के भी ऐसे हैं जिनके बाल काफी छोटे हैं और वे लोग उसे लंबा करना चाहते हैं परंतु दवाईयो या अलग तरह की वीधियो से डरते हैं या उन में काफी ज्यादा खर्च भी कर चुके है परंतु कोई असर नहीं दिखाई पड़ी। तो आज उन लोगों को पांच ऐसे नुस्खों के बारे में बताऊंगी जिस की मदद से आपके बाल चंद दिनों में लंबे और घने हो जाएंगे।

परंतु उस से भी पहले मैं आपको यह बता दूं कि आप अपने बालों की पूर्ण रुप से देखभाल करिए यदि आप अपने बालों की पूर्ण रुप से देख रेख कर रहे हैं और वे फिर भी गिर रहे हैं या पतले होते जा रहे हैं तो आप इन घरेलू नुस्खो को ज़रूर अपनाए।

बालों को लंबा करना व घना करने के नुस्खे को जाने से पहले यह पांच कारणवश पड़े जिससे आपके बाल अक्सर टूटते हैं और आप ध्यान नहीं देते।

पांच कारण जिसे बाल सबसे ज्यादा टूटते हैं-

1. अक्सर हम बालों की टाइट चोटी करते हैं ताकि वह लंबे समय तक बिखरे नहीं और काफी घंटो तक वैसे ही रहते हैं इस कारण हमारे बाल जड़ से टूटते हैं तेजी से झङना शुरु हो जाते हैं।

2. बालों पर ज्यादा बार शैंपू करने पर भी बाल टूटते हैं यदि आप एक हफ्ते में चार पांच दिन लगातार शैंपू करते हैं तो बता दे कि इससे आपके बाल साफ होने के साथ साथ कमजोर भी हो जाते हैं और जड़ से बाल सर ने लगते हैं।

जरूर पढ़ें:  जानते हैं जैतून तेल के फायदे नुकसान और उपयोग के बारे में

3. यदि हर समय बाल खुले रखती है तो यह भी बाल झड़ने का एक कारण हो सकता है क्योंकि इससे आपके बाल आपस में उलझ जाते हैं और कंघी करने पर यह काफी मात्रा में झड़ जाते हैं।

4. कई बार हम लोगों के बाल लंबे वह सुंदर देखकर उनके द्वारा उपयोग किए जाने वाली शैंपू या तेल के बारे में पूछते हैं।बाद में हम उन्हे मगवा के उनका उपयोग करना शुरु कर देते हैं। जिससे किसी गलत प्रोडक्ट के कारण जो कि हमारे बालो को सूट नही करते हैं। इसलिए भी बाल कमजोर होते हैं और पतले हो जाते हैं।

5. बालों पर हर तरह के ट्रीटमेंट कलर आदी करवाने से भी बाल झड़ जाते हैं या फिर यदि आप ज्यादा देर तक धूप के रोशनी में रहते हैं तो यह भी बाल झड़ने का एक महत्वपूर्ण कारण हो सकता है।

यहां उपरोक्त ऐसे पांच कारण है। जिससे आपके बाल झड़ते हैं।परंतु आप महसूस नहीं कर पाते जाने अनजाने में इन गलतियों के कारण आपके बाल सामान्य से ज्यादा झड़ते हैं।

अगर आप अपने बालों को बढ़ाना चाहते हैं, तो आजमाएं, ये घरेलू उपाय

आजकल तो सभी महिला चाहती है कि मेरे बाल लंबे और घने हो लंबे और घने बालों से महिलाओं की खूबसूरती में चार चांद लग जाते है, लेकिन आजकल ज्यादातर महिलाओं के बाल बिल्कुल नहीं बढ़ते हैं। जिससे वो हमेशा परेशान  रहते हैं। आज मैं आपको बाल बढ़ाने के कुछ बेहतरीन  घरेलू उपाय बताने जा रही हूं।जिससे आपके बाल कुछ ही दिनों में बढ़ सकते हैं।

जैतून का तेल बाल बढ़ाने में हो सकते हैं, कारगर

जिन लोगों का बाल नहीं बढ़ता है। अगर वो लोग अपने बालों में गुनगुने जैतून के तेल से अपने बालों को रात में मालिश करते हैं, और फिर सुबह उसे शैंपू से धो लेते हैं। ये उपाय अगर  2 सप्ताह तक करते हैं, तो उनका बाल बढ़ भी सकता है।

हेल्दी डाइट लेने से बाल बढ़ सकते हैं।

कुछ लोगों का बाल गलत खानपान के वजह से भी नहीं बढ़ता है। ऐसे में अगर वो अपने आहार में प्रोटीन, विटामिन और मिनरल भरपूर मात्रा में लेते है तो इससे आपके बाल झड़ना बंद हो जाएंगे, और कुछ ही दिनों में बढ़ने भी लग सकते हैं ।

तनाव मुक्त रहने से बाल बढ़ सकते हैं।

आजकल ज्यादा तो लोग किसी न किसी बात को लेकर तनाव  में रहते हैं।जिसके कारण उनके बाल बढ़ते भी नहीं है,और दिन प्रतिदिन झड़ते जाते हैं। ऐसे में अगर वो अपने बालों को बढ़ाना चाहते हैं, तो इसके लिए उन्हें तनाव मुक्त रहना होगा, क्योंकि तनाव मुक्त रहने से बालों के बढ़ने की संभावना रहती है। अगर आप तनाव मुक्त रहना चाहते हैं तो इसके लिए योग करें क्योंकि योग करने से तनाव कम होता है ।

जरूर पढ़ें:  सौंफ के फायदे, नुकसान और उपयोग क्या है?

प्याज का रस लगाने से भी बाल बढ़ सकते है।

आपने कुछ लोगों के मुंह से सुना होगा कि वो प्याज का रस अपने बालों में लगाते हैं।ऐसा कहा जाता है कि प्याज का रस बालों में लगाने से बाल बढ़ते हैं।अगर आप भी अपने बालों में प्याज का रस लगाना चाहते हैं, तो प्याज को अच्छी तरह से मिक्सी में पीसकर 30 मिनट तक अपने बालों में लगाकर रखें, फिर अपने बालों को  हल्के गुनगुने पानी से धो लें ।अगर आप 15 दिन तक ये उपाय करते हैं,तो आपके बाल कुछ ही दिनों में बढ़  सकते हैं। 

बाल बढ़ाने के लिए नींबू का रस का उपयोग

अगर आप चाहते हैं कि आपके बाल बढे तो आप नींबू के रस का  प्रयोग अपने बालों में कर सकते हैं। एक नींबू को काटकर उस का रस अपने बालों में दो या तीन सप्ताह तक लगातार लगाएं। उसके बाद आप गुनगुने पानी से अपने बालों को धो लें। ऐसा करने से आपके बाल बढ़ सकते हैं ।

बालों में करें एलोवेरा का उपयोग

 आपने आज कल  लोगों को देखा होगा कि वो अपने बालों में एलोवेरा जेल लगाते हैं, कहा जाता है कि अगर एलोवेरा  जेल बालों में 2 सप्ताह तक लगाए तो इससे बाल बढ़ने की उम्मीद रहती है।

बालों को बढ़ाने के लिए होता है आलू का रस कारगर

कुछ लोग अपने बालों को बढ़ाने के लिए आलू का रस भी लगाते हैं। आपको बता दें कि आलू के रस में विटामिन बी उपलब्ध होता है।जो बालों को लंबा करने में काफी मदद करता है।

बाल बढ़ाने के लिए करें, शिकाकाई का उपयोग

बालों को बढ़ाने के लिए शिकाकाई का मिश्रण काफी कारगर होता है,कहा जाता है कि अगर बालों में शिकाकाई को लोहे की कड़ाही में पकाकर ठंडा करके अपने बालों में अगर लगाया जाए, तो इससे बाल कुछ ही दिनों में  बढ़ सकते हैं।

बालों को बढ़ाने के लिए करे, करी पत्ते के तेल का उपयोग

करी पत्ता का नाम बहुत लोग नहीं जानते है लेकिन कुछ लोग करी पत्ता का उपयोग अपने घरों में खाना बनाने में करते हैं । करी पत्ता सब्जियों में डाला जाता है। जिससे सब्जी का स्वाद बढ़ जाता है।इतना ही नहीं करी पत्ता को प्रयोग लोग अपने बालों को बढ़ाने के लिए भी करते हैं। आपको बता दें कि करी पत्ता बालों में टॉनिक की तरह काम करता है। कहा जाता है, कि अगर  करी पत्ता के तेल से अपने बालों में मसाज किया जाए तो बाल कुछ ही  दिनों में बढ़ सकते हैं ।

जरूर पढ़ें:  पेट और कमर की को कम करने के लिए करें, ये एक्सरसाइज

बालों को लंबा व घना करने के लिए पांच घरेलू नुस्खे

आज आपको अपने बालों को लंबा करने के लिए कुछ घरेलू उपाय बताती हूं। यह चीज़ें आपके घर में ही मौजूद है। जी हां, ऐसी सामग्री जो हमारे घर में ही उपलब्ध है।या फिर बहुत ही सस्ते दामों मे आपको यह कहीं भी प्राप्त हो जाएगी।इस के उपयोग से आप अपने बालों को लंबा वक्त घना बना सकती है।

1. एक कटोरी में एक चम्मच शिकाकाई पाउडर एक चम्मच आंवले का रस और दो चम्मच नारियल तेल इसे कुछ देर आग में पका ले फिर अपने बालों के जड़ों में लगाकर अच्छी तरह से मसाज करें। इसे हफ्ते में तीन बार अवश्य करें।

2. एक अंडे में दो चम्मच एलोवेरा जेल मिलाए फिर इसे बालों के जड़ों में लगाकर आधे घंटे के लिए छोड़ दे इससे बालों का टूटना कम हो जाएगा। इसे पूरे हफ्ते में एक बार जरूर करें।

3. एक कटोरी में एक चम्मच नारियल तेल ऑलिव ऑयल शहद और अंडा (अंडे का सफेद हिस्सा) मिलाकर अपने बालों में अच्छी तरह से लगाए और 1 घंटे के लिए छोड़ दें फिर शैंपू से धो ले (गर्म पानी का इस्तमाल न करें) इसे हफ्ते में दो से तीन बार करें।

4. बालों में तेल डाल कर मसाज करें एवं बालों में रोजाना दो बार कंघी करें। इससे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन होगा और बाल भी लंबे होना शुरु होंगे तथा झड़ना भी कम हो जाएगा।

5. विटामिन ई कैप्सूल बालों को लंबा करने या बालों को झड़ने से रोकने के लिए एक बहुत ही अच्छा जरिया है। इसे नारियल तेल या जैतून का तेल मे 1 या 2 कैप्सूल मिलाकर लगाए। इससे बालों की हर समस्या से निजात मिलेगा।ऐसा 15 दिनों में एक बार ही करें।

यह कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे है जिसकी सामग्री आपके घरो में ही मौजूद है।इसका उपयोग कर आप कम खर्चो में अपने बालों को घना व लंबा बना सकती है।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here