अर्णव गोस्वामी के बारे में जानकारी | Arnab Goswami Ke Bare Mein Bataiye

0
84

अर्णव गोस्वामी कौन है? | Arnab Goswami Kon Hai?

अर्णव गोस्वामी रिपब्लिक टीवी के एडिटर-इन-चीफ और प्रबंध निदेशक हैं। वर्तमान में, गोस्वामी का रिपब्लिक मीडिया नेटवर्क अंग्रेजी में रिपब्लिक टीवी और हिंदी में रिपब्लिक भारत नामक दो चैनलों के मालिक है और साथ ही साथ संचालित भी करते है। जो लोग इंटरनेट पे सर्च करते है अर्नब गोस्वामी का जाति (Caste) के बारे में उनके लिए ये जानकारी वे असमिया ब्राह्मण परिवार से आते है।

अर्णव गोस्वामी का जन्म और शिक्षा कहा और कैसे हुआ? | Arnab Goswami Ke Career

गोस्वामी का जन्म 7 मार्च 1973 को असम के गुवाहाटी शहर में हुआ था। उन्होंने 10 वीं कक्षा तक कि पढ़ाई दिल्ली छावनी के सेंट मैरी स्कूल से की और जबलपुर छावनी में केंद्रीय विद्यालय से 12 वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा दी। उन्होंने अपनी स्नातक स्तर की पढ़ाई समाजशास्त्र में दिल्ली विश्वविद्यालय के Hindu College से किया है और मास्टर की पढ़ाई एंथ्रोपोलॉजी में St Antony’s college Oxford University से पुरा किया है। 2000 में, गोस्वामी कैंब्रिज विश्वविद्यालय के अंतरराष्ट्रीय अध्ययन विभाग में विजिटिंग फेलो थे।

जरूर पढ़ें:  3 दुनिया के सबसे दुर्लभ रूप से लुप्तप्राय जानवर

अर्णव गोस्वामी ने अपने करियर की शुरुआत कैसे की?

अर्णव गोस्वामी ने कोलकाता में द टेलीग्राफ में अपने करियर की शुरुआत की, और फिर बाद में वह वर्ष 1995 में NDTV में शामिल हो गए। बाद में 1998 में समाचार संपादक के रूप में, अर्णब गोस्वामी कार्यक्रम निर्माता से 24 घंटे के मोड में संक्रमण के दौरान NDTV की कोर टीम का हिस्सा थे।

रिपब्लिक टीवी से पहले, गोस्वामी 2006 से 2016 तक Times Now और ET Now के प्रधान संपादक और समाचार एंकर रेह चुके हैं। Time’s Now पर उन्होंने एक विशेष टेलीविज़न कार्यक्रम Frankly speaking with Arnab की मेजबानी भी की। नवंबर 2016 में, गोस्वामी ने Time’s Now के प्रधान संपादक के रूप में इस्तीफा दे दिया। इसके बाद उन्होंने अपना समाचार चैनल Republic TV को मई 2017 में लॉन्च किया था। तब से लेकर अब तक वह इस चैनल को काफी ऊंचाई तक ले कर गय है। यह चैनल आज के समय में एक लोकप्रिय समाचार चैनलों में से एक है।

अर्णव गोस्वामी के परिवार का संक्षिप्त विवरण- Arnab Goswami Family Details Janiye

अर्णव गोस्वामी के दादा राजानी कांता गोस्वामी एक वकील थे। उनके नाना, गौरीशंकर भट्टाचार्य, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के एक निर्वाचित विधायक थे और कई वर्षों तक असम में विपक्ष के नेता के रूप में कार्य किया।

जानिए अर्णव गोस्वामी के पिता के बारे में- Janiye Arnab Goswami Ke Pita Ji Ke Bare Mein

उनके पिता (Father) का नाम कर्नल मनोरंजन गोस्वामी है जो 1960 के दशक की शुरुआत में भारतीय सेना में शामिल हुए और लगभग 30 वर्षों तक सेना के अधिकारी के रूप में कार्य किया। अपनी सेवानिवृत्ति के बाद वे भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गए। उन्होंने गुवाहाटी निर्वाचन क्षेत्र के लिए 1998 का ​​लोकसभा चुनाव कांग्रेस उम्मीदवार भुवनेश्वर कलिता के लिए हार गया था। उन्होंने विभिन्न कॉलम, किताबें लिखीं और 2017 में आसम साहित्य सभा पुरस्कार के प्राप्तकर्ता थे।

जरूर पढ़ें:  ऑप्टिकल फाइबर की जानकारी | Optical Fiber Ke Bare Me Jankari Hindi Me

जानिए क्या है अर्णव गोस्वामी के धर्म पत्नी का नाम- Arnab Goswami Ki Wife Ka Naam

अर्णव गोस्वामी एक शादीशुदा व्यक्ति है उनकी धर्म पत्नी का नाम साम्यब्रत राय गोस्वामी है। साम्यब्रत राय गोस्वामी एक भारतीय पत्रकार और समाचार निर्माता हैं जो वर्तमान में रिपब्लिक टीवी के संपादक और सह-मालिक हैं। उन्होंने प्रिंट मीडिया पत्रिकाओं के रूप में शुरुआत की और आनंद बाज़ार पत्रिका, तहलका और डाउन टू अर्थ जैसे कई प्रकाशनों में काम किया। उन्होंने एबीपी के साथ तब तक काम किया जब तक अर्नब ने रिपब्लिक टीवी लॉन्च नहीं किया। एक न्यूज़ चैनल चलाने के बावजूद वह कभी भी करंट अफेयर्स पर खुलने के लिए मैदान पर या कैमरे पर नहीं रही। उनका एक बेटा भी है उनका दिल्ली और मुम्बई दोनों जगह आना-जाना लगा रहता है।

अर्णव गोस्वामी की संपत्ति की जानकारी – क्या क्या है और कितना है।

हाउस: अर्नब मुंबई में अपने लग्जरी घर में रहते हैं जिसे उन्होंने 2009 में रुपये की कीमत पर खरीदा था। 4 करोड़ रु अब उनके घर का वर्तमान मूल्य रुपये से अधिक है।

कारें: अर्नब के पास औसत कार संग्रह है जिसमें मर्सिडीज बेंज और बीएमडब्ल्यू जैसे ब्रांड शामिल हैं जिनकी कीमत 1.5 करोड़ रुपये है।

अनुमानित निवल मूल्य – रु 383 करोड़
व्यक्तिगत निवेश – रु 26 करोड़
लग्जरी कारें – रु 1.5 – 2 करोड़
वेतन अर्नब गोस्वामी का मासिक वेतन – 1.4 करोड़ रुपये से ऊपर है।

ध्यान रहे अर्णव गोस्वामी की संपत्ति की जानकारी इंटरनेट स्रोतों से ली गयी है जैसे विकिपीडिया (Wikipedia) और क्वोरा (Quora), और इनके गलत होने की सम्भावनाओ को नकारा नहीं जा सकता।

जरूर पढ़ें:  भारत के 10 खतरनाक भूतिया जगह

अर्णव गोस्वामी संपर्क विवरण | Arnab Goswami Ka Contact Details

अर्णव गोस्वामी एक बेवाक पत्रकारिता करने वाले Republic TV के मालिक हैं। कौन नहीं चाहता उनसे संपर्क करें और उनसे अपनी समस्या के बारे में जानकारी दें।बहुत एसै लोग हैं जिनको इस तरह के चैनल और पत्रकार कि जरुरत है जो उनको किसी भी समस्या में इंसाफ दिलाने में मदद कर सकता है। वर्तमान में Republic TV के द्वारा अर्णव गोस्वामी सुशांत सिंह राजपूत के आत्म हत्या केस को लेकर जिस तरीके से मुहीम चलाई है उसके इंसाफ को लेकर , इससे लोगों की उम्मीदों को इस केस को लेकर और बड़ा दिया है। एक पब्लिक फिगर होने के नाते, उनका कोई पर्सनल detail जैसे वॉटेप नंबर, कॉन्टैक्ट number सोसल मीडिया पर नहीं दिया गया है। यह उनके पर्सनल सिक्योरिटी के लिए बहुत आवश्यक है। देखा जाए तो किसी भी पत्रकार का पर्सनल detail मिलना मुश्किल है। अभी तक तो कोई पर्सनल डिटेल सोसल मीडिया पर नहीं है।

अर्णव गोस्वामी आधिकारिक वेबसाइट | Arnab Goswami Ka Official Website

अगर आप अर्णव गोस्वामी से संपर्क करना चाहते हैं तो आप republic TV चैनल के वेबसाईट के माध्यम से संपर्क कर सकते हैं। उम्मीद है आप लोगों को मेरा यह आर्टिकल पसंद आया होगा‌।

अर्णव गोस्वामी आधिकारिक सोशल मीडिया वेबसाइट | Arnab Goswami Ke Social Media Websites जैसे Twitter, Facebook, Instagram

अर्णव गोस्वामी एक ऐसे हस्ती है जो सोशिया मीडिया जैसे पल्टफॉम ट्वीटर, फेकबुक पर उनका कोई पर्सनल अकाउंट नहीं है। अगर आपको कोई उनके नाम अकाउंट मिलता भी है तो वह फेक मतलब नकली अकाउंट होगा। तो आप इस बात का ध्यान रखें, अभी तक उनका कोई पर्सनल Twetter account नहीं है।

अंत में, मैंने जितनी भी अर्णव गोस्वामी के बारे में जानकारी देने की कोशिश की है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here