ऐसे 15 देश जहां आप बिना वीजा के जा सकते हैं।

0
27

अच्छे लोगों को गर्मी या ठंडी के छुट्टियों में घूमने जाना पसंद है। कोई कहीं तो कोई कहीं जाता ही है। हम में से ऐसे बहुत से लोग हैं जो विदेश भी जाते हैं परंतु कई लोग ऐसे हैं जो वीजा न होने के कारण विदेश घूमने नहीं जा पाते हैं।विदेश जाकर विदेश के बारे में जानना है वहां की चीजों को महसूस करना नई नई तरह की चीजें तौर-तरीके खाने का सामान वहां का नृत्य गान खान पान एक अलग ही एहसास देता है। यह एहसास आपको पूरे जीवन भर याद रहता है।परंतु क्या हो यदि आप की विदेश यात्रा मात्र एक वीजा जैसे कागज के पत्र के लिए रुक जाए। परंतु अब चिंता की कोई बात नहीं है। मैं इस पोस्ट पर आपको ऐसे 15 देशों के बारे में बताएंगे जहां आप बिना वीजा के घूम सकते हैं। तथा वहां का लुफ्त उठा सकते हैं। क्योंकि यदि आप कोई भी अन्य देश जाएंगे तो आपके पास पासपोर्ट के साथ-साथ वीजा का होना भी बहुत जरूरी है। और आम लोगों के लिए वीजा बनवाना भी उतना ही मुश्किल होता है। इसलिए यदि आप अन्य देशों में बिना वीजा के जाना चाहते हैं। तो यह रहे कुछ ऐसे देश जहां बिना वीजा के घूमने जा सकते हैं।

15 ऐसे देश जहां बिना वीजा के जा सकते हैं

नीचे कुछ ऐसे देशों के नाम दिए हुए हैं वहां जाने के लिए आपको किसी वीजा की जरूरत नहीं है। यहां इंडियन करेंसी भी बहुत ताकतवर है। यहां आप आराम से कम पैसे खर्च किए घूम कर आ सकते हैं।

जरूर पढ़ें:  12 फिल्में सुशांत सिंह राजपूत के जिसे दर्शकों ने बेशक पसंद किया

1.  जमैका

यह कैरेबियाई देश में स्थित है। तथा जमैका भी उन देशों में से एक है। जहां आप बिना वीजा के बड़े ही आराम से घूमने जा सकते हैं। यहां जाने के लिए आपको भी जा के बारे में चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है।

2. कंबोडिया

यह देश एशिया में स्थित है। यहां बहुत से हिंदुओं की भीड़ लगी रहती है। यहां का अंकोरवाट मंदिर पूरे विश्व में प्रसिद्ध है। यहां पर भी आप बिना वीजा के जा सकते हैं। परंतु एक निर्धारित समय तक ही घूम सकते हैं। आप ही शहर की खूबसूरती को बिना वीजा के मात्र 30 दिन के लिए ही देख पाएंगे।

3. मालदीव

मालदीव लोगों के चाहिता जगहों में से एक हैं।अक्सर यहाँ दंपत्ति की भीड़ लगी रहती है। इसे सबसे रोमांटिक जगहों में से एक माना जाता है।सबसे अच्छी बात तो यह है कि यहां आपको वीजा की जरूरत भी नहीं पड़ती। यहां आप बिना वीजा के 60 दिनों तक आराम से घूम कर सकते हैं।

4. भूटान

भूटान सिक्किम में स्थित एक बहुत ही सुंदर देश है।यहां का नजारा आपके मन को मोह लेगा।यहां आपको प्रकृति का एक बहुत ही सुंदर नजारा देखने को मिलेगा। यहां भी आप बिना वीजा के आना-जाना कर सकते हैं।

5. हॉन्ग कोंग

हांगकांग तो सबसे सुंदर जगह में से एक है। तथा प्रत्येक बच्चा का सपना है। हांगकांग डिज्नीलैंड घूमने के लिए एक बहुत ही अच्छी जगह है। अगर आप विदेश जाने की सोच रहे हैं तो एक बार यहां जरूर जाएं। यहां आप करीब 14 दिनों तक बिना वीजा के मजा कर सकते हैं।

जरूर पढ़ें:  Latest Shubh Diwali Wishes, Best Hindi Shayari, Rhyming Poems, Corona Message 2020

6. वानुअतु

वानुअतु देश आईलैंड से भरी पड़ी है। यहां आपको ढेर सारे अलग-अलग आईलैंड देखने को मिलेंगे। यहां करीब 80 आईलैंड मौजूद है। इस देश में भी आप बिना वीजा के घूम सकते हैं। आपको यहां 30 दिनों तक बिना वीजा के घूमने की छूट है।

7. जॉर्डन

बाकी सारे देशों में आपको निर्धारित समय के लिए वीजा ना ले जाने पर भी छूट मिलती थी। परंतु इस देश का एक अलग ही नियम है। यहां पर भी आप बिना वीजा के जा सकते हैं। परंतु एयरपोर्ट में पहुंचते ही आपको एयरपोर्ट कर्मी  वीजा थमा देंगे। जिसके बाद आप वहां पर भी कुछ दिनों के लिए बड़े ही आराम से घूम सकते हो।

8. मकाउ

मकाउ हमारे पड़ोसी देश चीन में स्थित है। यहां पर भी आपको बिना वीजा के एंट्री मिल जाएगी। परंतु सिर्फ कुछ ही दिनों के लिए आप यहां बिना वीजा के घूम फिर पाएंगे।

9. हैती

हैती देश फ्रांस में स्थित है। यह बिना वीजा के आए हुए लोगों को 3 महीनों तक घूमने का समय देती है। यानी आप यहां बिना वीजा के तीन महीनों तक घूम सकते हैं।

10. माइक्रोनेशिया

यह जगह प्रकृति से प्रेम करने वालों के लिए सबसे अच्छी मानी जाती है। यहां आप के मन तथा मस्तिष्क को बहुत ही शांति मिलेगी। यहां भी आपको 1 महीने बिना वीजा के घूमने की अनुमति प्रदान की गई है।

11. फिजी

फिजी देश दक्षिण प्रांत में मेलनेशिया में स्थित है। फिजी देश में बीचों की भरमार है। यदि आप बीच में घूमना चाहते हैं या बीच में घूमना पसंद करते हैं तो यह आपके लिए सबसे अच्छी जगह में से एक है। खास बात यह है कि आपको यहां भी वीजा की जरूरत नहीं पड़ेगी।

जरूर पढ़ें:  एक बड़ी ऐलान: सुशांत सिंह राजपूत के पटना के घर को एक मेमोरियल बनाया जाएगा।

12. लाओस

यह जगह भी अपनी प्राकृतिक खूबसूरती के लिए विशेष तौर पर जानी जाती है। यहां लोग विशेष तौर पर प्रकृति की सुंदरता को देखने के लिए जाते हैं। यहां भारत से आए हुए लोगों को कुछ दिनों तक बिना वीजा की घूमने की अनुमति दी जाती है।

13. इक्वाडोर

यदि आपको पशु पक्षी पेड़ पौधे यानी कि जंगलों से प्रेम है तो आपको एक बार यहां जाकर अमेजन के जंगल में एक बार जरूर घूमना चाहिए क्योंकि यह आपके उस अधूरे शौक को पूरा कर देगी। यह साउथ अमेरिका में स्थित है। तथा यहां जाने के लिए भी आपको वीजा की कोई जरूरत नहीं है। यहां जाकर आप बिना वीजा के अपने शौक को पूरा कर सकते हैं।

14. नेपाल

हमारे पड़ोस में स्थित यह देश भी आपको बिना वीजा के आने की अनुमति देते हैं। लोग अक्सर यहां पर शिव के दर्शन के लिए जाते हैं। पहाड़ से ढका हुआ यह देश वाकई में बहुत ही सुंदर है। तथा यहां आप कुछ दिनों के लिए बिना वीजा के आराम से घूम सकते हैं।

15. मॉरीशस

यह देख ली अपनी खूबसूरती के लिए काफी जानी जाती है। तथा इस देश में अधिकतम आपको 60 दिन होता घूमने की छूट मिल सकती है। इस छूट का पूरा आनंद उठाया और एक बार इस देश की सुंदरता को देखने के लिए जरूर जाएं।

तो यह थे 15 ऐसे देश जो आपको बिना वीजा के भी अपने शहर को देखने की अनुमति देते हैं। तो यदि आप विदेश जाने की प्लानिंग कर रहे हैं तो इनमें से किसी जगह पर एक पर जरूर जाएं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here